लाइव टीवी

स्‍पेन में सिख पायलट से हुई बदसलूकी, एयरपोर्ट पर पगड़ी उतारने के लिए किया गया मजबूर

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 9:53 AM IST
स्‍पेन में सिख पायलट से हुई बदसलूकी, एयरपोर्ट पर पगड़ी उतारने के लिए किया गया मजबूर
एयर इंडिया के पायलट के साथ स्पेन के मैड्रिड एयरपोर्ट पर की गई बदसलूकी.

यह घटना तब हुई जब बुधवार को एयर इंडिया (Air India) के पायलट कैप्टन सिमरन गुजराल, फ्लाइट संख्या AI136 लेकर स्पेन (Spain) की राजधानी मैड्रिड से वापस दिल्ली (Delhi) लौट रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 9:53 AM IST
  • Share this:
मैड्रिड. स्पेन (Spain) के एयरपोर्ट (Airport) में एक बार फिर सिख पायलट के साथ बदसलूकी करते हुए उन्हें पगड़ी (Turban) उतारने के लिए मजबूर किया गया. यह घटना तब हुई जब बुधवार को एयर इंडिया (Air India) के पायलट कैप्टन सिमरन गुजराल, फ्लाइट संख्या AI136 लेकर स्पेन की राजधानी मैड्रिड से वापस दिल्ली लौट रहे थे.

जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया के पायलट कैप्टन सिमरन गुजराल जब एयरपोर्ट पर मेटल डिटेक्टर से गुजर रहे थे तभी उन्हें वहां मौजूद अधिकारियों ने रोक लिया. गुजराल ने अधिकारियों को बताया कि जब वह मेटल डिटेक्टर से निकले तो किसी भी तरह का अलार्म नहीं बजा था, उसके बावजूद उन्हें रोक लिया गया. इसके बाद एयरपोर्ट पर तैनात पुलिसकर्मियों और सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें पगड़ी उतारकर ट्रे में रखने को कहा. इसका जब कैप्टन गुजराल ने विरोध किया तो उन्हें वहीं बैठा लिया गया. उन्होंने सुरक्षाकर्मियों से कहा कि उनके कारण फ्लाइट लेट हो रही है, इसके बावजूद उन्हें छूट नहीं दी गई. बाद में फ्लाइट के अन्य पायलट आए और उन्हें दूसरे टर्मिनल से एंट्री कराकर ले गए.



कैप्टन सिमरन ने दावा किया है कि मैड्रिड एयरपोर्ट पर अक्सर सिखों के साथ बदतमीजी होती रहती है. उनका कहना है कि दुनिया के किसी भी अन्य एयरपोर्ट पर ऐसा होते नहीं देखा गया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका और कनाडा में लाखों की संख्या में सिख रहते हैं इसके बावजूद उन्हें वहां पर कभी भी इस तरह से परेशान नहीं किया जाता है.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- देश में पहली बार इंदौर एयरपोर्ट पर दिव्यांग यात्रियों के लिए साइन लैंग्वेज सुविधा शुरू

इस घटना पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने भी नाराजगी जताई है. गुरुद्वारा कमिटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने सिमरन के साथ हुए वाकये को 'सिख पगड़ी का अपमान और नस्लभेदी व्यवहार' करार दिया है. मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस पूरे घटनाक्रम के बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्री और पूर्व राजनयिक एस जयशंकर को पत्र लिखा और इसका जल्द से जल्द कोई उचित हल निकालने की गुजारिश की है. उन्होंने विदेश मंत्री ने मांग की है कि वह दुनियाभर में सिखों के साथ पगड़ी के चलते हो रहे दुर्व्यहवार पर रोक लगाने के लिए कोई उचित उपाय करें.

इसे भी पढ़ें :- बिहटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से कोई कार्य लंबित नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 9:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...