होम /न्यूज /दुनिया /US: कृपाण रखने पर हिरासत में लिया गया सिख छात्र, विवाद बढ़ने पर यूनिवर्सिटी ने मांगी माफी, जानें पूरा मामला

US: कृपाण रखने पर हिरासत में लिया गया सिख छात्र, विवाद बढ़ने पर यूनिवर्सिटी ने मांगी माफी, जानें पूरा मामला

अमेरिका के शार्लेट में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में सिख छात्र को गुरुवार को परिसर में कृपाण पहनने के लिए हिरासत में लिया गया था.(Videograb/@thatsamaan)

अमेरिका के शार्लेट में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में सिख छात्र को गुरुवार को परिसर में कृपाण पहनने के लिए हिरासत में लिया गया था.(Videograb/@thatsamaan)

US News: अमेरिका के शार्लेट स्थित उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में सिख छात्र को गुरुवार को परिसर में कृपाण पहनने के चल ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. अमेरिका के शार्लेट स्थित उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में सिख छात्र को गुरुवार को परिसर में कृपाण पहनने के चलते हिरासत में ले लिया गया था. इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद हंगामा मच गया, जिसके बाद विश्वविद्यालय के चांसलर शेरोन गैबर ने शुक्रवार को कैंपस पुलिस अधिकारी की कार्रवाई के लिए खेद जताते हुए माफी मांगी है. इस घटना के वीडियो को छात्र ने यह कहते हुए साझा किया था कि उसने कैंपस पुलिस अधिकारी का विरोध किया तो उसे ‘हथकड़ी’ पहना दी गई थी.

दरअसल पुलिस को 911 पर शिकायत मिली की यूएनसी शार्लेट इमारत में कोई शख्स ‘चाकू’ लेकर घुस गया है. पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल पर उस व्यक्ति से पूछताछ की. इस बातचीत के दौरान व्यक्ति को हथकड़ी में रखा गया, जबकि अधिकारियों ने कृपाण को अपने कब्जे में ले लिया. इसके बाद हथकड़ी हटाई गई. आगे की जांच से पता चला कि उसके पास मिला सामान एक कृपाण था, जो सिख धर्म में आस्था से जुड़ा है.

गैबर ने विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए कैंपस समुदाय को एक संदेश में कहा. ‘राज्य कानून और विश्वविद्यालय नीति परिसर में चाकू या अन्य धार वाले उपकरणों को लाने पर रोक लगाती है, लेकिन हम इसे सिख छात्रों और कर्मचारियों के साथ रचनात्मक बातचीत में शामिल करके सीखने के अवसर के रूप में उपयोग करेंगे. साथ में हमें विश्वास है कि हम उचित उपाय और शैक्षिक अवसर पा सकते हैं, जो हमारे परिसर की सुरक्षा और हमारे समुदाय के सदस्यों की धार्मिक प्रथाओं की रक्षा करते हैं.’

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी विविधता हमें एक बेहतर, समृद्ध, अधिक सफल समुदाय बनाती है. हम चाहते हैं कि हर निनर स्वागत, समर्थन और सुरक्षित महसूस करे. हम क्षमा चाहते हैं कि इस युवक ने कल हमारे संघ में ऐसा महसूस नहीं किया. हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि ऐसा दोबारा न हो.

Tags: America, New Delhi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें