अपना शहर चुनें

States

DEFIANT X: इतिहास का सबसे आधुनिक और तेज हेलीकॉप्टर, कंपनी ने जारी की डिटेल्स

DEFIANT X (फोटो: Boeing)
DEFIANT X (फोटो: Boeing)

डेफिएंट एक्स (DEFIANT X) में कई खूबियां हैं. ये दूरी और लंबे समय तक टिके रहने के मामले में बेजोड़ है. ये हेलीकॉप्टर (Helicopter) मुश्किल इलाकों में भी उड़ान भर सकता है. तेजी से जमीन पर उतर सकता है और तय जगह पर सिपाहियों को उतार सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 31, 2021, 1:18 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. सिकोरस्की (Sikorsky) कंपनी और बोइंग (Boeing) ने अपने सबसे एडवांस हेलीकॉप्टर डेफिएंट एक्स की जानकारी रिलीज कर दी है. कंपनी ने यह जानकारी अमेरिकी सेना (US Army) के फ्यूचर लॉन्ग रेंज असॉल्ड एयरक्राफ्ट कॉम्पिटीशन यानि FLRAA के लिए जारी की हैं. माना जा रहा है कि यह इतिहास का सबसे लंबे समय तक टिके रहने वाला हेलीकॉप्टर है. उम्मीद की जा रही है कि सेना FLRAA के लिए आवेदन इस साल दे सकती है.

डेफिएंट एक्स में कई खूबियां हैं. ये दूरी और लंबे समय तक टिके रहने के मामले में बेजोड़ है. ये हेलीकॉप्टर मुश्किल इलाकों में भी उड़ान भर सकता है. तेजी से जमीन पर उतर सकता है और तय जगह पर सिपाहियों को उतार सकता है. इतना ही नहीं इस हेलीकॉप्टर में तेजी से काम निपटाने के बाद मौके से निकलने की भी खासियत है. ये ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर (Black Hawk helicopter) से दोगुनी दूरी और तेजी से उड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Explained: क्यों भारत की रूस से हथियार डील अमेरिका को भड़का रही है?



फिलहाल इसकी डिजिटल कॉम्बैट माहौल में इसकी जांच की जा रही है. वहीं, अब तक हुए टेस्ट में हेलीकॉप्टर ने अपनी असाधारण क्षमताओं का प्रदर्शन किया है. फ्यूचर वर्टिकल लिफ्ट के लिए सिकोरस्की के वाइस प्रेसिडेंट एंडी एडम्स ने कहा 'हम ताकतवर तकनी के साथ बेजोड़ क्षमताओं की डिलीवरी के लिए तैयार हैं. यह आज सेना के मिशन को पूरी तरह बदल कर रख देगा.'

सिकोरस्की और बोइंग ने मिलकर अमेरिकी सेना के 90 फीसदी मौजूदा रोटरक्राफ्ट तैयार किए हैं. टीम ने साथ मिलकर कई शानदार रोटरक्राफ्ट तैयार किए हैं. जैसे- ब्लैक हॉक, शिनोक और अपाचे. शानदार UH-60 ब्लैक हॉक ने दुनिया के सामने अपनी ताकत का लोहा मनवाया है. उम्मीद की जा रही है कि डेफिएंट एक्स भी सेना की ताकत में इजाफा करेगा. यह उन क्षमताओं को बढ़ाएगा, जिसकी फ्यूचर लॉन्ग रेंज असॉल्ड एयरक्राफ्ट कॉम्पिटीशन में होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज