अपना शहर चुनें

States

Capitol Hill Violence: अमेरिकी संसद में हिंसा की 'सिम्पसन्स' ने पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी! दिखाए थे हूबहू हालात

(फोटो: Twitter/Hector@HJMO1987)
(फोटो: Twitter/Hector@HJMO1987)

US Capitol Hill Violence: अमेरिकी राजधानी में हुई इस अभूतपूर्व घटना से जुड़े कई वीडियो और फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. इसी बीच कई लोग सिम्पसन्स के एक एपिसोड के वीडियो और तस्वीरें शेयर कर रहे हैं, जिसमें संसद भवन में भड़की हिंसा को दिखाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 11:40 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका में नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की जीत पर अंतिम मुहर की प्रक्रिया जारी है. इसी दौरान रिपब्लिकन नेता और निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थक भीड़ की शक्ल में संसद भवन में घुसे और हिंसा शुरू कर दी. बुधवार को हुई इस हिंसा का आलम यह था कि गोलीबारी में कम से कम चार लोगों की मौत (US Capitol Hill Violence) भी हो गई.  अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण के वक्त विवाद और हिंसा के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन शायद मशहूर एनीमेटेड सीरीज सिम्पसन्स (Simpsons) ने इस घटना का अनुमान पहले ही लगा लिया था.

क्या है मामला
अमेरिकी राजधानी में हुई इस अभूतपूर्व घटना से जुड़े कई वीडियो और फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. इसी बीच कई लोग सिम्पसन्स के एक एपिसोड के वीडियो और तस्वीरें शेयर कर रहे हैं, जिसमें संसद भवन में भड़की हिंसा को दिखाया गया है. सोशल मीडिया (Social Media) पर यूजर्स भी इसी दावे को मान रहे हैं कि कार्टून सीरीज ने इस घटना की भविष्यवाणी सालों पहले कर दी थी.

यह भी पढ़ें: US Violence: अमेरिका हिंसा पर बोले PM मोदी- शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए सत्ता का हस्तांतरण




इस हिंसा के बाद वॉशिंगटन की मेयर म्यूरियल बाउजर ने सुबह से शाम तक के कर्फ्यू की घोषणा की है. बाउजर ने संसद भवन में व्यवस्थाओं को फिर से स्थापित करने के लिए नेशनल गार्ड्स का सहयोग भी मांगा है. वहीं, ट्रंप की पार्टी के कुछ सदस्य यानी रिपब्लिकन ने हिंसा के बीच इस्तीफे देना शुरू कर दिया है. इस्तीफा देने वालों में व्हाइट हाउस के स्टाफ सदस्यों का नाम भी शामिल है.





अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे नवंबर में सामने आ चुके थे. डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को मीडिया में विजयी घोषित कर दिया गया था. हालांकि, ट्रंप अपनी हार मानने के लिए तैयार नहीं थे. उन्होंने चुनाव में कई तरह की धांधली के आरोप लगाए. इसके लिए उन्होंने कानूनी मुकदमों का भी सहारा लिया, लेकिन ज्यादातर अदालतों में उनके दावे औंधे मुंह गिरे.

हालांकि, केवल संसद में हिंसा का ही अनुमान सिम्पसन्स ने नहीं लगाया था. इस कार्टून सीरीज में तारीख 20-01-2021 का भी जिक्र है. दरअसल, 20 जनवरी नवनिर्वाचित राषट्रपति जो बाइडेन के कार्यकाल के शुरुआत की आधिकारिक तारीख है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज