सिंगापुर पुलिस क्रिमिनल केस में कोरोना कांटेक्ट ट्रेसिंग तकनीक का करेगी इस्तेमाल

सिंगापुर पुलिस अब क्रिमिनल केस में कांटेक्ट ट्रेसिंग तकनीक का इस्तेमाल करेगी. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

सिंगापुर पुलिस अब क्रिमिनल केस में कांटेक्ट ट्रेसिंग तकनीक का इस्तेमाल करेगी. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-AP)

Singapore Police Will Use Contact Tracing Technique: सिंगापुर में पुलिस (Singapore Police) अब कांटेक्ट ट्रेसिंग तकनीक (कोरोना के दौरान सम्पर्क में आये लोगों का लेखा जोखा) द्वारा प्राप्त आंकड़ों का उपयोग आपराधिक जांच (Crime Invetigation) के लिए करेगी. इससे लोगों की गोपनीयता (Privacy) संबंधी चिंताएं बढ़ सकती हैं. यह तकनीक एक फ़ोन एप्प (Mobile App) और एक डिवाइस दोनों के रूप में इस्तेमाल की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 6:50 PM IST
  • Share this:
सिंगापुर. सिंगापुर में पुलिस (Singapore Police) अब कांटेक्ट ट्रेसिंग तकनीक (कोरोना के दौरान सम्पर्क में आये लोगों का लेखा जोखा) द्वारा प्राप्त आंकड़ों का उपयोग आपराधिक जांच (Crime Invetigation) के लिए करेगी. इससे लोगों की गोपनीयता (Privacy) संबंधी चिंताएं बढ़ सकती हैं. यह तकनीक एक फ़ोन एप्प (Mobile App) और एक डिवाइस दोनों के रूप में इस्तेमाल की जाएगी. सिंगापुर की 5.7 मिलियन आबादी में से लगभग 80% लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जा रहा है. अधिकारियों ने कहा कि इस घोषणा के बाद शॉपिंग मॉल जैसी जगहों पर इसका उपयोग अनिवार्य हो जाएगा.

ट्रेसटुगेदर स्कीम नाम की यह योजना

किसी भी देश में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाली ट्रेसटुगेदर स्कीम नाम की इस योजना गोपनीयता संबंधी चिंताओं को बढ़ा दिया है. ट्रेसटुगेदर वेबसाइट पर गोपनीयता संबंधी कथन साफ़ साफ़ लिखा है कि इस डाटा का उपयोग केवल कोविड-19 कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए किया जाएगा.

डेटा को कोड रूप में रखा जाएगा
इसकी गोपनीयता के संबंध में आश्वासन देते हुए अधिकारियों का कहना है कि इस डाटा को कोड में रखा गया है और स्थानीय रूप से संग्रहित है और अधिकारियों द्वारा केवल तभी टैप किया जायेगा जब कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाएगा. राज्य राज्य मंत्री डेसमंड टैन ने संसद में एक सवाल के जवाब में कहा कि आपराधिक जांच के लिए ट्रेसटुगेदर के डाटा सहित किसी भी डेटा को प्राप्त करने के लिए सिंगापुर पुलिस को सशक्त बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: VIRAL VIDEO: दुबई के प्रिंस ने साइकिल से शुतुरमुर्ग के साथ लगाई रेस 

PHOTOS: नॉर्वे में भूस्खलन से तबाह हुआ गांव, अबतक 7 लोगों की हो चुकी है



कानूनी फर्म नॉर्टन रोज फुलब्राइट ने पिछले महीने वैश्विक कांटेक्ट ट्रेसिंग की समीक्षा करते हुए सिंगापुर की कांटेक्ट ट्रेसिंग पर कहा कि डेटा के संग्रह, उपयोग और भंडारण से जुड़े डेटा सुरक्षा मुद्दों पर चिंताएं केंद्रित हो गई हैं. प्रधान मंत्री ली हसियन लूंग भी इस विषय पर अपने विचार प्रकट कर चुके हैं कि इस तकनीक से जुड़ी गोपनीयता की चिंताओं को वायरस के प्रसार को रोकने और अर्थव्यवस्था को खुला रखने की आवश्यकता के सामने रख कर देखना चाहिए था. सिंगापुर ने पिछले कुछ महीनों में केवल कुछ मुट्ठी भर स्थानीय कोविड -19 के मामले दर्ज हुए हैं  और इसकी व्यापक निगरानी और संपर्क ट्रेसिंग प्रयासों के चलते सिंगापुर ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा हासिल की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज