होम /न्यूज /दुनिया /

Russia Corona Case: रूस में कोरोना से हालात बेकाबू, 24 घंटे में 41 हजार से ज्यादा केस, 1188 मौतें

Russia Corona Case: रूस में कोरोना से हालात बेकाबू, 24 घंटे में 41 हजार से ज्यादा केस, 1188 मौतें

संक्रमितों की यह रिकॉर्ड संख्या रूस में ऐसे समय सामने आई है, जब देश में 30 अक्टूबर से 7 नवंबर तक पेड हॉलिडे घोषित है. (फाइल फोटो)

संक्रमितों की यह रिकॉर्ड संख्या रूस में ऐसे समय सामने आई है, जब देश में 30 अक्टूबर से 7 नवंबर तक पेड हॉलिडे घोषित है. (फाइल फोटो)

Coronavirus Situation in Russia: रूस के स्वास्थ्य अधिकारी बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के पीछे कम लोगों का वैक्सीनेशन बता रहे हैं. कार्यबल के मुताबिक देश के 14.6 करोड़ लोगों में से 40 प्रतिशत से भी कम लोगों का पूर्ण टीकाकरण हुआ है. पिछले महीने, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कई रूसी नागरिकों को 30 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच काम पर न जाने का आदेश दिया था.

अधिक पढ़ें ...

    मॉस्को. रूस में एक बार फिर कोरोना वायरस के हालात बेकाबू होते नजर आ रहे हैं. रूस में एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड नए मामले सामने आए हैं. राष्ट्रीय कोरोना वायरस कार्यबल द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, रूस में पिछले 24 घंटों में 41,335 नए मामले सामने आए हैं. यह देश में एक दिन में संक्रमित मरीजों का सार्वधिक आंकड़ा है. इससे पहले रूस में 31 अक्टूबर को एक दिन में सबसे ज्यादा 40,993 मामले दर्ज किए गए थे. कार्यबल ने बताया कि कोविड-19 से शुक्रवार को 1,188 मरीजों की मौत हुई जो गुरुवार को हुई मौते से महज सात कम है. रूस एक महीने से भी ज्यादा वक्त से संक्रमण एवं मौतों के बेतहाशा मामलों पर काबू पाने को लेकर संघर्ष कर रहा है.

    रूस के स्वास्थ्य अधिकारी बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के पीछे कम लोगों का वैक्सीनेशन बता रहे हैं. कार्यबल के मुताबिक देश के 14.6 करोड़ लोगों में से 40 प्रतिशत से भी कम लोगों का पूर्ण टीकाकरण हुआ है. पिछले महीने, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कई रूसी नागरिकों को 30 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच काम पर न जाने का आदेश दिया था. उन्होंने क्षेत्रीय सरकारों को जरूरी लगने पर गैर कामकाजी दिनों की संख्या बढ़ाने के लिए भी अधिकृत किया था. रिपोर्ट के अनुसार रूस में अब तक 80.7 लाख कोरोना केस मिले हैं. यह दुनिया के उस देशों में शामिल हैं, जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. मालूम हो कि मौजूदा समय में ज्यादातर केस राजधानी मॉस्को से सामने आ रहे हैं.

    मौतों की संख्या कम करके दिखाने का आरोप
    रूसी अथॉरिटी पर कोरोना संक्रमण के आंकड़ों को कम करके दिखाने का आरोप है. स्टैटिक्स एजेंसी रोसस्टैट ने अक्टूबर में बताया था कि सरकारी आंकड़ों की तुलना में करीब दोगुनी मौतें हुईं. रोसस्टैट के मुताबिक रूस में सितंबर में कोरोना से 44,265 लोगों की मौत हुई, जो कि सरकारी आंकड़ों की तुलना में दोगुना है. साथ ही बताया कि रूस सितंबर तक 4.50 लाख लोगों की मौत हुईं. यह संख्या यूरोप के अन्य देशों के तुलना में सबसे बड़ी है.

    एक तिहाई लोगों का ही टीकाकरण हुआ
    रूस में कोविड वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है. रूस ने कोरोना के खिलाफ स्पुतनिक V समेत कई टीके देश में विकसित किए हैं. इसके बावजूद अभी तक केवल एक तिहाई लोगों का ही टीकाकरण हुआ है. देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने की मांग उठ रही है. कहा जा रहा है कि वैक्सीन देश के हर हिस्से तक पहुंचाई जाए.

    Tags: Russia, Russia covid-19 vaccine Sputnik V, Russia sputnik v vaccine

    अगली ख़बर