हाथियों के बीच हो गई जबरदस्त लड़ाई, Video में देखें किसकी हुई जीत

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

सोशल मीडिया (Social Media) में एक ऐसा वीडियो देखने को मिला है, जिसमें दो हाथियों (Elephants) के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 12:18 PM IST
  • Share this:
सोशल वायरल. खुद को सर्वश्रेष्ठ या ताकतवर साबित करने के लिए कई बार इंसानों के बीच लड़ाई हो जाती है. जिसमें कई बार तो लोगों की जान तक चली जाती है. ऐसा ही कुछ जानवरों के साथ भी होता है. जानवर भी अपने इलाकों में वर्चस्व की लड़ाई लड़ते हैं. फिर चाहे वह शेर (Lion) हो या चीता. सोशल मीडिया (Social Media) में हमें एक ऐसा ही वीडियो देखने को मिला. जिसमें दो हाथियों के बीच जबरदस्त लड़ाई हुई. इस वीडियो को बीबीसी अर्थ ने अपने यूट्यूब चैनल से शेयर किया है. ये वीडियो क्लिप बीबीसी ने अपनी डॉक्यूमेंट्री से निकालकर यहां शेयर की है.

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किसी जंगल में दो हाथी आमने सामने आ जाते हैं. ऐसा लगता है कि दोनों हाथी एक दूसरे को देखने के बाद गुस्सा हो रहे हैं कि वह उनके इलाके में कैसे घुस आया. बता दें कि जंगली जानवरों में अक्सर इस बात को लेकर लड़ाई हो जाती है कि एक जानवर दूसरे के इलाके में कैसे घुस आया. उसके बाद जानवर बाहरी जानवर को अपने इलाके से खदेड़ने के बाद ही दम लेते हैं. इस वीडियो में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है. वीडियो की शुरुआत में देखा जा सकता है कि एक हाथी एक पेड़ से अपना सिर लगाए खड़ा हुआ है. हाथी ने अपनी आंखें बंद कर रखी है. ऐसा लगता है कि वह किसी गहरे विचार में खोया हुआ है.

उसने अपनी सूंड़ को लपेट रखा है. कुछ दूरी पर एक और हाथी झाड़ियों के पास नजर आता है. वह चलते-चलते पेड़ के नीचे खड़े हाथी के पास पहुंच जाता है और दोनों आमने-सामने हो जाते हैं. यहीं से शुरु होती है वर्चस्व की लड़ाई. पेड़ के नीचे खड़ा हुआ हाथी अपनी सूंड़ से एक लकड़ी उठा लेता है ऐसा लगता है कि वह गुस्से में है और उसे लकड़ी से मारने की कोशिश कर रहा है. दोनों हाथी एक दूसरे को अपने सिर से धक्का देने लगते हैं और ये लड़ाई की शुरुआत होती है. हाथी एक दूसरे को धक्का देते हुए कच्चे रास्ते पर आ जाते हैं.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: गड्ढे में फंस गया हाथी का बच्चा, Video देखें मां ने कैसे निकाला अपना लाल

दोनों एक दूसरे को जोरदार धक्का देने की कोशिश करते हैं. इसी दौरान एक हाथी दूसरे हाथी पर हावी हो जाता है. और वह लगातार दूसरे हाथी को धकेलता हुआ ले जाता है. हाथी अपने बचाव में सिर्फ पीछे की ओर चलता देखा जा सकता है. कुछ कदम पीछे लौटने के बाद हाथी रुक जाता है और फिर उससे जमकर मुकाबला करता है. कुछ देर तो दोनों एक दूसरे को अपनी सूंड़ से धक्का देते नजर आता हैं लेकिन कुछ देर बाद दोनों हाथी अपने-अपने इलाकों में चले जाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज