तेंदुए का शिकार छीनने के लिए पेड़ पर चढ़ने लगा शेर, Video देखें फिर क्या हुआ

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में खूब वायरल (Viral) हो रहा है जिसमें एक तेंदुआ पेड़ पर बैठा है और तभी एक शेर की नजर उस पर पड़ जाती है और उसके बाद शेर तेंदुए (Leopard) के पास जाने के लिए पेड़ पर चढ़ने की कोशिश करने लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2021, 10:28 AM IST
  • Share this:
सोशल वायरल. तेंदुआ (Leopard) और शेर (Lion) दोनों ही शातिर शिकारी माने जाते हैं. लेकिन कई बार दोनों ही एक दूसरे के खून के दुश्मन बन जाते हैं. जब उन्हें कोई शिकार नहीं मिलता तो दोनों ही एक दूसरे पर हमला करने से पीछे नहीं हटते. यही नहीं कई बार तो दोनों एक दूसरे का शिकार भी छीन कर खा जाते हैं. ऐसा ही एक वीडियो हमें सोशल मीडिया में दिखाई दिया. जिसमें एक तेंदुआ एक पेड़ पर बैठा दिखाई दे रहा है. तभी एक शेर की नजर तेंदुआ पर पड़ जाती है और उसके बाद शेर तेंदुआ के पास जाने के लिए पेड़ पर चढ़ने की कोशिश करने लगता है.

बता दें कि तेंदुआ पेड़ पर चढ़ सकते हैं जबकि शेर पेड़ पर नहीं चढ़ पाते. इसीलिए तेंदुआ अक्सर अपने शिकार को लेकर पेड़ पर चढ़ जाते हैं जिससे कोई शिकारी जानवर जैसे शेर, लकड़बग्घा या जंगली कुत्ता उसपर हमला कर उसका शिकार छीनकर न ले जाए. जब शेर ने तेंदुआ को पेड़ पर देखा तब शेर ने यही समझा कि तेंदुआ पेड़ पर बैठकर अपना शिकार खा रहा है. इसीलिए शेर ने पेड़ पर चढ़ना शुरु कर दिया. उधर तेंदुआ ने जब शेर को पेड़ पर चढ़ते देखा तो वह थोड़ा सा परेशान हो गया और उसके बाद पेड़ की सबसे ऊंची डाली पर जाकर बैठ गया.

उससे पहले तेंदुआ ने शेर को डराने की कोशिश की लेकिन तेंदुआ के डराने से शेर पर कोई फर्क नहीं पड़ा उसके बाद तेंदुआ को खुद ही डरकर पेड़ की सबसे ऊंची डाली पर जाकर बैठना पड़ा. वहीं शेर लगातार पेड़ पर चढ़ने की कोशिश करता दिखाई देता है. शेर बहुत कोशिश करता है कि किसी तरह से पेड़ पर चढ़ जाए और धीरे-धीरे वह पेड़ पर चढ़ भी जाता है. पेड़ की डालियों पर बहुत सी सूखी घास लटकी हुई है. शेर उसी सूखी घास पर जाकर बैठ जाता है और तेंदुआ का शिकार खोजने लगता है.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: नदी पार करने के लिए मगरमच्छ की पीठ पर सवार हो गया मुर्गा, Video देखें फिर क्या हुआ

वहीं तेंदुआ ऊपर से सबकुछ देखता रहता है. शेर पेड़ पर चढ़ जाता है लेकिन उसे कुछ खाने को नहीं मिलता और उसके बाद शेर पेड़ से नीचे उतरने की कोशिश करता है. पेड़ से नीचे उतरने में शेर को काफी मेहनत करनी पड़ती है. इस दौरान जैसा ही शेर एक से दूसरी डाली पर कूदता वह तेजी से जमीन पर गिर जाता है. हालांकि उसे कोई चोट नहीं पहुंचती. उसके बाद शेर धीरे-धीरे जंगल की ओर निकल जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज