अजीबोगरीब बीमारी: इस लड़की की आंखों से निकलते हैं खून के आंसू, डॉक्टर्स भी हैरान

इस लड़की की आंखों से आंसू की जगह खून निकलता है. डॉक्टर्स भी इसकी वजह नहीं बता सके. (Photo- Facebook)
इस लड़की की आंखों से आंसू की जगह खून निकलता है. डॉक्टर्स भी इसकी वजह नहीं बता सके. (Photo- Facebook)

ब्राजील (Brazil) के साओ पाओलो (Sao Paolo) की रहने वाली डोरिस (Doris) की आंखों से खून निकलता है. पहली बार 13 सितंबर को एक आंख से खून निकल रहा था, लेकिन ठीक अगले दिन दोनों आंखों से खून निकलने लगा. डॉक्टर्स भी वजह नही बता सके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2020, 4:09 PM IST
  • Share this:
साओ पाओलो. ब्राजील (Brazil) के साओ पाओलो (Sao Paolo) में अजीबोगरीब मामला (Peculiar disease) सामने आया है. यहां पर एक 15 साल की लड़की की आंखों से खून निकल रहा है. इलाज के लिए उसे अस्पताल (Hospital) में ले जाया गया. तमाम जांच के बावजूद चिकित्सक (Doctors) को इस बीमारी की वजह का पता नहीं चल पाया है. डॉक्टर्स भी हैरान हैं कि आखिर इस तरह आंखों से खून निकलने की वजह क्या है. इसके लिए कई अलग-अलग तरह के जांच भी किए जा रहे हैं. इस लड़की का नाम डोरिस बताया जाता है.

परिवार के मुताबिक, 12 सितंबर शनिवार को डोरिस (Doris) बीमार महसूस कर रही थी, इसके बाद उसकी मां उसे साओ पाओलो के एक हॉस्पिटल में लेकर गई. डोरिस ने डॉक्टर्स को बताया कि उसके पेट में काफी तेज दर्द है. ऐसे में डॉक्टर्स ने उसके किडनी के पास स्टोन जांचने के लिए टेस्ट किए और दवा देकर घर भेज दिया. अगले दिन सुबह यानी 13 सितंबर को जब वह उठी तो उसकी एक आंख से खून निकल रहा था. डोरिस के परिजन डर गए और तुंरत उसे अस्पताल लेकर गए. इसके बाद डॉक्टर्स ने दोबारा उसकी जांच की, लेकिन आंखों से खून निकलने की वजह पता नहीं चल सका. ऐसे में डॉक्टर्स उसे फिर से घर भेज दिए.

डोरिस की मां जुलियाना टेक्सेरा मिरांडा (Juliana Teixeira de Miranda) ने बताया कि डॉक्टर्स ने कई तरह के टेस्ट किए, लेकिन उन्हें किसी बीमारी का पता नहीं चला. फिर सोमवार 14 सितंबर को उन्होंने हमें वापस घर भेज दिया. हम कई जानकार लोगों से संपर्क कर रहे हैं और इसकी वजह जानने की कोशिश कर रहे हैं. जुलियाना के मुताबिक, हॉस्पिटल से आने के कुछ घंटे बाद डोरिस के दोनों ही आंखों से खून निकलने लगा. हम काफी डर गए और बिना देर किए उसे हॉस्पिटल ले गए, लेकिन इस बीमारी का कारण अभी तक पता नहीं चल सका. जुलियाना ने कहा कि इसकी वजह जानने के लिए डॉक्टर्स ने कई अलग-अलग टेस्ट किए और आगे भी कई और टेस्ट करेंगे.



...तो इस बीमारी की शिकार है डोरिस
आंखों से जुड़ी बीमारी के स्पेशलिस्ट रफायेल एंटोनियो बारबोसा डेल्सिन ने एक वेबसाइट से बात करते हुए बताया कि मेडिकल साइंस में इसे हेमोलैक्रिया (Hemolacria) के नाम से जाना जाता है, जिसमें लोगों की आंखों से खून निकलने लगता है. बीमारी के मुताबिक, इसका इलाज किया जाता है. हालांकि, कई बार यह बिना ट्रीटमेंट के भी ठीक हो जाता है. रफायेल के मुताबिक, यह ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं है. ज्यादातर यह मरीज के शरीर में किसी प्रॉब्लम की वजह से होता है. एंटीबायोटिक्स और हार्मोनल रेमेडिज के जरिए ही इसका इलाज संभव है. हालांकि, डोरिस की जांच कर रहे डॉक्टर्स ने अभी तक इस बीमारी को लेकर कुछ भी नहीं कह सके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज