• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • VIDEO: यहां घरों के बाहर लटकाते हैं 'मीट', यू-ट्यूबर ने दिखाई दुनिया के सबसे ठंडे शहर की लाइफ

VIDEO: यहां घरों के बाहर लटकाते हैं 'मीट', यू-ट्यूबर ने दिखाई दुनिया के सबसे ठंडे शहर की लाइफ

फोटो क्रेडिट (YouTube/Discover With Cenet)

फोटो क्रेडिट (YouTube/Discover With Cenet)

हाल ही में यूट्यूबर केनेट (YouTuber Cenet) ने दुनिया के सबसे ठंडे शहर याकुत्स्क का दौरा किया. उन्होंने इस वीडियो (Video) के जरिए याकुत्स्क शहर की परिस्थितियों को साझा किया है.

  • Share this:

    मास्को. दुनियाभर के कई ऐसे देश हैं जहां इतनी ठंड पड़ती है कि लोगों का जीना तक मुहाल हो जाता है. क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा ठंड कहां पड़ती है? वह है रूस का शहर याकुत्स्क जहां, तापमान इतना गिर जाता है कि लोगों को बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. हाल ही में यूट्यूबर केनेट (YouTuber Cenet) ने दुनिया के सबसे ठंडे शहर याकुत्स्क का दौरा किया. उन्होंने इस वीडियो को साझा करते हुए केनेट ने कहा, “मैं ग्रह के सबसे ठंडे शहर में हूं. याकुतस्क, जो याकुतिया/साइबेरिया/रूस में है. यहां अब तक का सबसे कम हवा का तापमान -96°F (71°C) दर्ज किया गया है.

    वीडियो के माध्यम से, सेनेट मौसम के कारण होने वाली जबरदस्त ऊर्जा की बर्बादी के बारे में बताते हैं. वह दिखाते हैं कि वहां इतनी ठंड होती है कि लोग अपनी गाड़ियों के इंजन हमेशा चालू रखते हैं, ताकि वह ठंड के कारण बंद ना हो जाए. वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक कार वहां खड़ी है और उसमें कोई अंदर बैठा भी नहीं है. लेकिन फिर भी उसका इंजन चालू रखा है. YouTuber ने दिखाया कि कैसे एक मीट की दुकान में सामान बिल्कुल जम गया है. केनेट ने वीडियो में ये भी दिखाया है कि कैसे एक मीट मार्केट में मछलियां पूरी तरह जम चुकी हैं. वहां लोग अपने घरों में भी खराब होने वाले सामान जैसे, फल सब्जियां आदि को फ्रीजर की जगह अपनी खिड़कियों पर लटका देते हैं ताकि वे फ्रेश रहें.

    ये भी पढ़ें: झील में दिखी इंसान जैसी शक्ल की मछली, Video देख रह जाएंगे दंग

    लगभग 17 मिनट के लंबे इस वीडियो में सेनेट ने दिखाया कि कैसे एक महिला की उंगलियां ठंड के कारण सफेद हो गई थीं. जबकि उस महिला ने बेहद मोटे दस्ताने पहन रखे थे. बता दें, यहां हर चीज बर्फ और धुएं से ढंकी रहती है. याकूत्स्क में करीब 3 लाख लोग रहते हैं. सर्दियों के मौसम में यहां तापमान औसतन माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ जाता है. इस शहर में खेती करने में भी दिक्कत आती है और यहां हवाईजहाज की उड़ान भी आसान नहीं है. हालांकि, जानकारों का कहना है कि इस शहर पर ग्लोबल वार्मिंग का काफी असर पड़ रहा है. ऐसे में आने वाले वक्त में शहर में बर्फ पिघल सकते हैं और बर्बादी का सामना करना पड़ सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन