लाइव टीवी

इस देश में आ गए इतने टिड्डे कि लगानी पड़ी इमरजेंसी

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 8:42 PM IST
इस देश में आ गए इतने टिड्डे कि लगानी पड़ी इमरजेंसी
अफ्रीकी देश सोमालिया ने टिड्डों के चलते राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है (फाइल फोटो, Reuters)

कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) ने एक बयान में कहा, ‘‘कृषि मंत्रालय ने टिड्डी के हमले में उभार के मद्देनजर राष्ट्रीय आपात (National Emergency) की घोषणा की, इस हमले से सोमालिया (Somalia) की कमजोर खाद्य सुरक्षा स्थिति पर एक बड़ा खतरा उत्पन्न हो गया है.’’

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 8:42 PM IST
  • Share this:
मोगादिशू. सोमालिया (Somalia) ने टिड्डियों (Locusts) के हमले को लेकर रविवार को राष्ट्रीय आपात (National Emergency) की घोषणा की क्योंकि इन कीड़ों ने दुनिया के सबसे निर्धन देशों में से एक में खाद्य आपूर्ति (Food Supply) को बड़ा नुकसान पहुंचाया है.

कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) ने एक बयान में कहा, ‘‘कृषि मंत्रालय ने टिड्डी के हमले में उभार के मद्देनजर राष्ट्रीय आपात की घोषणा की, इस हमले से सोमालिया (Somalia) की कमजोर खाद्य सुरक्षा स्थिति पर एक बड़ा खतरा उत्पन्न हो गया है.’’

टिड्डों के चलते आपातकाल लगाने वाला इलाके का पहला देश
विशेषज्ञों का कहना है कि टिड्डियों का झुंड मौसम में बहुत ही उतार-चढ़ाव का परिणाम है और सोमालिया (Somalia) की आपात घोषणा का लक्ष्य इन कीड़ों से निपटने की राष्ट्रीय प्रयास को तेज करना है. सोमालिया ऐसी घोषणा करने वाला इस इस क्षेत्र का पहला देश है.

टिड्डों (Locusts) ने इस देश में पिछले 25 सालों में सबसे बुरी स्थिति पैदा कर दी है.

रेड सी पार करके इथोपिया में आए हैं टिड्डे
कृषि मंत्रालय (Agricultural Ministry) ने कहा, ‘‘ लोगों के खाद्यान्न स्रोत और पशुओं के चारे जोखिम में हैं.’’ये टिड्डे रेड सी पार करके यमन (Yemen) से पूर्वी अफ्रीका में आए हैं. ऐसा 2019 के आखिरी में हुई भारी बारिश के बाद हुआ है. विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसी परिस्थितियां टिड्डों की पैदाइश के लिए बहुत आदर्श होती हैं.

दिन भर में एक टिड्डा अपने वजन के बराबर अनाज खा जाता है
टिड्डे एक दिन में 150 किमी तक की दूरी तय कर सकते हैं. और प्रत्येक टिड्डा (Locust) एक दिन में अपने वजन के बराबर अनाज खा सकता है.

पिछले साल दिसंबर में टिड्डों के एक दल ने इथोपिया (Ethiopia) में एक पैसेंजर प्लेन को अपने रास्ते से हटा दिया था. ये टिड्डे प्लेन के इंजनों में घुस गए थे, कुछ इसकी विंडशील्ड और आगे के हिस्से से टकरा गए थे लेकिन एयरक्राफ्ट को फिर भी सही सलामत देश की राजधानी अदिस अबाबा में लैंड करा लिया गया था. (भाषा के इनपुट सहित)

यह भी पढ़ें: सुअर के दिमाग से लेकर सांपों के सूप तक, क्या खान-पान चीनी लोगों को मार रहा है!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 8:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर