लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

भाषा
Updated: February 5, 2020, 5:10 AM IST
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी
खबर है कि जैकब जुमा बीमार हैं और इस समय क्यूबा में इलाज करा रहे हैं.

पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा (Jacob Zuma) पर फ्रांसीसी हथियार निर्माता थेल्स से अपने पूर्व वित्तीय सलाहकार शबीर शेख के जरिए घूस लेने का आरोप है.

  • Share this:
जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की एक कोर्ट ने भ्रष्टाचार के मामले में कई महीनों से पेशी से बच रहे पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा (Jacob Zuma) के खिलाफ मंगलवार को गिरफ्तारी वारंट (Arrest Warrant) जारी किया. सरकारी प्रसारक दक्षिण अफ्रीका प्रसारण निगम (South African Broadcasting Corporation) ने बताया कि कोर्ट ने यह वारंट राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण (National Prosecuting Authority) के अनुरोध पर जारी किया और अब जुमा को पीटरमैरिट्सबर्ग हाईकोर्ट (Pietermaritzburg High Court) के समक्ष पेश होना होगा.

खबर है कि जुमा बीमार हैं और इस समय क्यूबा में इलाज करा रहे हैं. हालांकि, उनकी सेहत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण ने अदालत से अनुरोध किया कि वह जुमा की मेडिकल रिपोर्ट भी तलब करे क्योंकि उन्होंने पेशी से बचने के लिए सेहत का हवाला दिया है.

सरकारी वकील बिली डाउनर ने जुमा के वकीलों के हवाले से बताया कि वह मध्य मार्च तक देश से बाहर रहेंगे.

जुमा पर है घूस लेने का आरोप

गौरतलब है कि जुमा पर फ्रांसीसी हथियार निर्माता थेल्स से अपने पूर्व वित्तीय सलाहकार शबीर शेख के जरिए घूस लेने का आरोप है. शेख को 2005 में धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराया गया था. हालांकि, जुमा ने इन आरोपों से इनकार किया है.

ये भी पढ़ें-

भारत के खिलाफ बयानों से मुसीबत में मलेशिया, जताई जल्द रिश्ते सुधरने की उम्मीद

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 425 हुई, कुल मामले 20 हजार से ज्यादा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 4:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर