• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • क्या पंजशीर से भागकर UAE गए अमरुल्लाह सालेह? बैंक में दिखने का दावा

क्या पंजशीर से भागकर UAE गए अमरुल्लाह सालेह? बैंक में दिखने का दावा

News18 इस बात की पुष्टि नहीं करता कि सालेह की यह तस्वीर हालिया है या नहीं.

News18 इस बात की पुष्टि नहीं करता कि सालेह की यह तस्वीर हालिया है या नहीं.

Afghanistan Crisis: पाकिस्तानी ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट गुलाम अब्बास शाह ने अपने ट्विटर हैंडल से अमरुल्लाह सालेह (Amrullah Saleh) की तीन तस्वीरें शेयर की हैं. ये तस्वीरें UAE के एक बैंक की बताई जा रही हैं. इसके बाद लोगों ने सवाल पूछने शुरू कर दिए हैं कि आखिर UAE के बैंक में सालेह क्या कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    अबु धाबी. अफगानिस्तान (Afghanistan) के पूर्व उपराष्ट्रपति और तालिबान (Taliban) के खिलाफ जंग छेड़ने वाले अमरुल्लाह सालेह (Amrullah Saleh) को लेकर बड़ी खबर है. पंजशीर की घाटी पर तालिबान और कथित रूप से पाकिस्तानी सेना के हमले के बाद सालेह के देश छोड़कर जाने का दावा किया गया था. अब सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं, जिनमें दावा किया गया है कि सालेह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में मौजूद हैं.

    पाकिस्तानी ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट गुलाम अब्बास शाह ने अपने ट्विटर हैंडल से अमरुल्लाह सालेह की तीन तस्वीरें शेयर की हैं. ये तस्वीरें UAE के एक बैंक की बताई जा रही हैं. इसके बाद लोगों ने सवाल पूछने शुरू कर दिए हैं कि आखिर UAE के बैंक में सालेह क्या कर रहे हैं. हालांकि, News18 इस बात की पुष्टि नहीं करता कि सालेह की यह तस्वीर हालिया है या नहीं.

    काबुल की महिला कर्मचारियों के लिए तालिबान का नया फरमान, अब होगी नई मुसीबत

    सालेह पंजशीर हमले के बाद से गायब
    पंजशीर की घाटी पर करीब दो हफ्ते पहले आधी रात को तालिबान ने हमला कर कब्जे का दावा किया था. इस हमले के बाद आशंका जताई गई थी कि सालेह और नॉर्दन अलायंस (Northern Alliance) के नेता अहमद मसूद मारे गए. हालांकि, ऑडियो मैसेज में सालेह और मसूद दोनों ने अपने ठीक होने की बात कही थी. लेकिन दोनों पब्लिक के सामने नहीं आए थे.

    सालेह के घर पर भी हुआ था हमला
    पंजशीर में सालेह जहां ठहरे हुए थे, वहां भी हवाई हमले किए गए थे. इस हमले में सालेह बाल-बाल बच गए थे, जिसके बाद उनके किसी अज्ञात जगह पर जाने की बात कही गई थी. तालिबान ने सालेह के बड़े भाई की भी हत्या कर दी है.

    अशरफ गनी भी UAE में
    संयुक्त अरब अमीरात ने पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी को भी पनाह दी है. ऐसे में यह संभावना जताई गई है कि सालेह भी जान बचाने वहां भागे हैं. तालिबान के काबुल पर कब्जे के साथ ही गनी हेलिकॉप्टर में सवार होकर चले गए थे. आरोप लगे थे कि गनी अपने साथ कैश से भरे बैग ले गए हैं, लेकिन उन्होंने UAE में अपनी मौजूदगी का ऐलान करते हुए साफ किया था कि यह उनके खिलाफ साजिश है. वो अपने साथ सिर्फ जरूरी कपड़ें और फाइलें लेकर गए हैं.

    अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहा- तालिबान अपने वादों को पूरा करने में रहा विफल

    तालिबान नियंत्रित केंद्रीय बैंक ने जब्त किया सोना और कैश
    इस बीच अफगानिस्तान के तालिबान नियंत्रित केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसने बुधवार को पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह सहित पूर्व शीर्ष सरकारी अधिकारियों से लगभग 124 करोड़ डॉलर कैश और सोना जब्त किया है. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि पैसा और सोना अधिकारियों के घरों में रखा गया था, हालांकि यह अभी तक नहीं पता है कि यह किस उद्देश्य से रखा गया था.

    सालेह के घर से मिली सोने की ईंटें
    तालिबान ने दावा किया था कि उन्‍हें अमरुल्‍लाह सालेह के घर से 65 करोड़ डॉलर मिले हैं. तालिबान ने कहा कि उन्‍हें सालेह के घर से सोने की ईंटें भी मिली हैं. तालिबान ने यह भी कहा कि यह उन्‍हें मिले कुल पैसे का छोटा सा हिस्‍सा मात्र है. अमरुल्लाह सालेह का ठिकाना अभी अज्ञात है. बता दें कि पंजशीर घाटी में अभी भी लड़ाई जारी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज