Home /News /world /

9/11 हमले की 20वीं बरसी पर तालिबान कर सकता है सरकार का ऐलान- रिपोर्ट

9/11 हमले की 20वीं बरसी पर तालिबान कर सकता है सरकार का ऐलान- रिपोर्ट

अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 9 सितंबर 2001 को सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था (AP)

अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में 9 सितंबर 2001 को सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था (AP)

11 सितंबर 2021 अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (9/11 Attack) पर हुए सबसे बड़े आतंकी हमले की बीसवीं बरसी भी है. इसी 9/11 हमले के बाद 20 साल पहले अमेरिका (America) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) पर हमला बोला था. तब अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban) की सरकार थी. अमेरिका ने इस हमले के बाद तालिबान को सरकार से उखाड़ फेंका था. अब तालिबान से डील के बाद आखिरकार 20 साल बाद अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी हो चुकी है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    काबुल. अफगानिस्तान(Afghanistan) में तालिबान(Taliban)  नई सरकार के गठन की तैयारियों में जुटा है. अभी तक तालिबान ने सरकार को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है. अंतरिम सरकार के मंत्रियों के नाम जरूर घोषित किए गए हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान अमेरिका  (America) में हुए 9/11 हमले की 20 बरसी पर ही अपनी सरकार के गठन का ऐलान कर सकता है.

    11 सितंबर 2021 अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए सबसे बड़े आतंकी हमले की बीसवीं बरसी भी है. इसी 9/11 हमले के बाद 20 साल पहले अमेरिका ने अफगानिस्तान पर हमला बोला था. तब अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार थी. अमेरिका ने इस हमले के बाद तालिबान को सरकार से उखाड़ फेंका था. अब तालिबान से डील के बाद आखिरकार 20 साल बाद अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी हो चुकी है. ऐसे में माना जा रहा है कि तालिबान 9/11 हमले की बरसी पर ही अपनी सरकार का खाका दुनिया के सामने पेश करेगा.

    पंजशीर में जंग जारी, तालिबान के ठिकानों पर अज्ञात दुश्मनों ने किया हवाई हमला- रिपोर्ट

    अफगानिस्तान पर कब्जे के साथ ही तालिबान ने बदला पूरा होने और जंग खत्म होने का ऐलान कर दिया था. हालांकि, तालिबान अभी भी 20 साल पुरानी बात पर कायम है. तालिबान ने साफ तौर पर एक बार फिर से कहा है कि अमेरिका में 9/11 हमले में ओसामा बिन लादेन शामिल नहीं था. उसके खिलाफ एक भी सबूत नहीं है.

    VIDEO: काबुल में पाकिस्तान के ISI चीफ फैज अहमद का क्या काम?

    हाल ही में तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने एनबीसी न्यूज से बात करते हुए तालिबान के 20 साल पुरानी बातों को एक बार फिर से दोहराया था. जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा, ‘अफगानिस्तान में 20 सालों तक युद्ध चला है और इन 20 सालों के युद्ध के बाद भी एक भी ऐसे सबूत नहीं मिले हैं, जिससे साबित हो सके कि ओसामा बिन लादेन अमेरिका पर हुए हमले के लिए जिम्मेदार था. हमारे पास एक भी ऐसा सबूत नहीं है, जो लादेन को जिम्मेदार ठहराए.’

    Tags: Afghanistan Crisis, Afghanistan Taliban conflict, Afghanistan Terrorism

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर