Home /News /world /

अफगानिस्तान: तालिबान राज में हर रोज सीमा पार कर ईरान पहुंच रहे हजारों अफगानी

अफगानिस्तान: तालिबान राज में हर रोज सीमा पार कर ईरान पहुंच रहे हजारों अफगानी

तालिबान ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था (AP)

तालिबान ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था (AP)

Afghanistan Crisis: ये अफगानिस्तानी नागरिक कई बार ट्रकों में फंसे लोगों के साथ यात्रा करते हैं और कभी-कभी वे चोरों और सीमा प्रहरियों से बचते हुए अंधेरे में एक पर्वत शृंखला पर चलते हैं. ईरान पहुंचने पर वे नौकरी पाने की कोशिश करते हैं और कुछ यूरोप जाने की योजना बनाते हैं. ईरान तक का सफर बहुत कठिन होता है, उनके पास खाने के लिए कुछ ही रोटी और पीने का पानी होता है. वे ज्यादा देर तक पैदल चल सके, इसके लिए वे भारी बैग नहीं साथ रखते.

अधिक पढ़ें ...

    काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) में तालिबान (Taliban) के बर्ताव से आजिज हजारों नागरिक हर दिन पश्चिम में हेरात प्रांत से ईरान सीमा (Iran Border) तक पहुंच रहे हैं. यहां वे अपने लोगों से मिलते हैं और फिर कई दिनों तक पैदल यात्रा करके सीमा पार कर रहे हैं. यहां इनका पाला मानव तस्करों से भी पड़ता है जो उन्हें सीमा पार कराने में कुछ पैसे लेकर मदद कर रहे हैं.

    ये अफगानिस्तानी नागरिक कई बार ट्रकों में फंसे लोगों के साथ यात्रा करते हैं और कभी-कभी वे चोरों और सीमा प्रहरियों से बचते हुए अंधेरे में एक पर्वत शृंखला पर चलते हैं. ईरान पहुंचने पर वे नौकरी पाने की कोशिश करते हैं और कुछ यूरोप जाने की योजना बनाते हैं. ईरान तक का सफर बहुत कठिन होता है, उनके पास खाने के लिए कुछ ही रोटी और पीने का पानी होता है. वे ज्यादा देर तक पैदल चल सके, इसके लिए वे भारी बैग नहीं साथ रखते.

    म्यांमार में सेना ने पार की क्रूरता की हदें, हत्या के बाद ग्रामीणों की लाशों को जलाया

    इन नागरिकों का एक ही जुनून है कि मर जाएंगे, लेकिन देश छोड़ देंगे. ईरानी सीमा पर जाने वाली बस में सवार 20 साल के हारून ने कहा वह अपने दोस्त के साथ यूरोप जाना चाहता है. बता दें कि अफगानिस्तान में आर्थिक संकट के चलते न तो रोजगार है और न ही कोई काम, ऊपर से तालिबान का खौफ अलग से है. ऐसे में देश छोड़कर जाने वालों की संख्या काफी बढ़ी है.

    इराक में ISIS आतंकियों ने किया ब्लास्ट, 11 लोगों की मौत

    ईरान अब लौटा रहा है अफगान शरणार्थी
    ईरान में पहले से ही 30 लाख अफगानिस्तानी शरणार्थी हैं. वह अब हर सप्ताह 20,000 से 30,000 अफगानिस्तानी लोगों को वापस भेज रहा है. प्रवासन के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठन के मुताबिक, ईरान ने अकेले इस वर्ष 11 लाख अफगानिस्तानियों को लौटा दिया है. यह पिछले साल के निर्वासन की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक है. (एजेंसी इनपुट)

    Tags: Afghanistan Crisis, Afghanistan Taliban conflict, Afghanistan Terrorism, ISIS-K

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर