Home /News /world /

FACT CHECK: क्या अमेरिकी मददगार को तालिबान ने US के हेलिकॉप्टर से लटकाया? वायरल हो रहा है ये वीडियो

FACT CHECK: क्या अमेरिकी मददगार को तालिबान ने US के हेलिकॉप्टर से लटकाया? वायरल हो रहा है ये वीडियो

ये वीडियो कंधार का है.

ये वीडियो कंधार का है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो अफगानिस्तान (Afghanistan) के कंधार शहर का है. इसमें तालिबानी (Taliban Militants) एक शख्स को हेलिकॉप्टर से लटकाकर घुमा रहे हैं. हालांकि, News18 इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता. आइए जानते हैं इस वीडियो की क्या है सच्चाई?

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    काबुल. अफगानिस्तान में 20 साल बाद सोमवार देर रात अमेरिकी सैनिकों (US Forces) की पूरी तरह से वापसी हो गई. इसके साथ ही अफगानिस्तान (Afghanistan) एक बार फिर से 20 साल पुराने हालात में लौट आया है. तालिबान ने हवाई फायरिंग के साथ अमेरिका की हार और सैनिकों की वापसी का जश्न मनाया है. इस बीच तालिबान (Taliban) की हैवानियत का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं. आइए जानते हैं इस वीडियो में क्या है और क्या है इसकी सच्चाई?

    वीडियो में क्या है?
    सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो अफगानिस्तान के कंधार शहर का है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि तालिबानियों ने अमेरिकी मददगार को सजा के तौर पर उसे हेलिकॉप्टर से लटकाया. दावा किया जा रहा है कि तालिबानियों को कंधार में गश्त के दौरान एक व्यक्ति पर शक हुआ. इसे पकड़ा गया और बाद में एक हेलिकॉप्टर से लटकाकर उसे घुमाते रहे. इस दौरान यह व्यक्ति इमारतों से टकराता रहा. हालांकि, News18 इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता.

    ये भी किया जा रहा दावा
    वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने जिसे लटकाया वो अमेरिकी ट्रांसलेटर था. ये भी दावा किया जा रहा है कि तालिबान ने पहले उसे सरेआम फांसी दी, फिर उसकी लाश को रस्सी के सहारे हेलिकॉप्टर से लटकाकर पूरे शहर में घुमाया.

    क्या है सच्चाई?
    हालांकि, वॉशिंगटन पोस्ट के फैक्ट चेकर ग्लेन कैसलर ने इन दावों को खारिज किया है. ग्लेन कैसलर की फैक्ट चेकिंग टीम ने पाया कि ये वीडियो गलत तरीके से दिखाया गया है.

    कैसलर ने ट्वीट किया- ‘यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि न्यूयॉर्क पोस्ट सहित दुनियाभर में गलत सूचना वायरल हो रही है. ऐसा लगता है कि @natsecjeff1 के पोस्ट किए जाने के बाद इस वीडियो की तरफ व्यापक ध्यान आकर्षित हुआ. हालांकि, उन्होंने क्लिप शेयर करते हुए कोई दावा नहीं किया. एक अन्य यूजर @Holbornlolz जो खुद को एक कॉमेडियन बताते हैं, उन्होंने इस वीडियो को शेयर करते हुए इसमें ‘हेलिकॉप्टर से लटका हुआ आदमी’ लाइन जोड़ा. आप देख सकते हैं कि कैसे इंटरनेट पर इस कहानी को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया.’

    अफगानिस्तान में ब्रिटेन का निकासी अभियान पूरा, वतन पहुंची ब्रिटिश सेना

    फैक्ट चेकिंग में क्या निकला
    वहीं, अफगानिस्तान के कुछ स्थानीय पत्रकारों ने भी इस वीडियो को गलत बताया है. एक अफगान पत्रकार ने वीडियो को शेयर करते हुए बताया कि हेलिकॉप्टर से लटका दिख रहा शख्स असल में एक तालिबानी है. उसे गले में फांसी नहीं दी गई थी. बल्कि पीछे से बांधा गया था. ऐसा संभवत: किसी ऊंचे पोल (खंभे) पर तालिबान का झंडा लगाने के लिए किया गया था. दूसरे अफगानी यूजर ने दावा किया ये तालिबानी ही था और कंधार के गवर्नर हाउस के ऊंचे पोल पर तालिबान का झंडा लगाने के लिए हेलिकॉप्टर से लटका था.

    सवाल ये भी हैं
    लोग सवाल पूछ रहे हैं कि इस हेलीकॉप्टर कौन उड़ा रहा है? क्या तालिबान लड़ाके इतने ट्रेंड हैं कि वे अमेरिका के इस सबसे प्रसिद्ध हेलीकॉप्टर को ऑपरेट कर पाएं. इससे पहले भी कई वीडियो और तस्वीरों में तालिबान लड़ाके अफगान सेना के हेलीकॉप्टर्स और जहाजों के साथ नजर आ चुके हैं.

    तालिबान के कब्जे में हैं अमेरिकी हथियार
    अमेरिका ने आतंकवाद के खिलाफ युद्ध के दौरान अफगान सेना को अरबों डॉलर के हथियार दिए थे. इसमें हवाई जहाज, इंबरर इएमबी 314 सुपर टुकानों लाइट एयरक्राफ्ट, ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर, एमडी-530एफ हेलीकॉप्टर, सेसना 208 जहाज, बेल यूएच-1 हेलीकॉप्टर शामिल थे. ये सब अब तालिबान के कब्जे में हैं. हालांकि, एक्सपर्ट की राय है कि तालिबान के पास इन्हें उड़ाने की काबिलियत नहीं है.

    20 साल, हजारों की मौत, अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी.. US ने खत्म किया जंग

    वहीं, अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद करीब 28 बिलियन डॉलर के हथियारों को जब्त किया है. ये हथियार अमेरिका ने 2002 और 2017 के बीच अफगान बलों को दिया था. एक अधिकारी ने नाम न छापने के शर्त पर बताया कि जो हथियार नष्ट नहीं हुए हैं वे अब तालिबान के कब्जे में हैं.

    Tags: Afghanistan Crisis, Afghanistan Taliban conflict

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर