Home /News /world /

बांग्लादेश के गृह मंत्री बोले- दुर्गा पूजा पंडालों पर सुनियोजित था हमला, ये थी वजह

बांग्लादेश के गृह मंत्री बोले- दुर्गा पूजा पंडालों पर सुनियोजित था हमला, ये थी वजह

बांग्लादेश में विभिन्न जगह दुर्गा पूजा स्थलों पर हमले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमले के बाद झड़प हुई. (AP)

बांग्लादेश में विभिन्न जगह दुर्गा पूजा स्थलों पर हमले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमले के बाद झड़प हुई. (AP)

बांग्लादेश (Bangladesh) के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने कहा कि कुरान की कथित अपमान और उसके बाद कोमिला में हिंदुओं पर हमले पूर्व नियोजित थे. हमें ऐसा लगता है कि यह एक निहित समूह द्वारा उकसाया गया एक प्रेरित कार्य था.

    ढाका. बांग्लादेश (Bangladesh) के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने दुर्गा पूजा पंडालों (Durga Puja Pandal) पर हुए हमलों को ‘पूर्व नियोजित’ करार दिया है. खान ने रविवार को कहा कि इन हमलों का उद्देश्य बांग्लादेश में सामुदायिक सद्भाव (Communal Harmony) को खराब करना है. ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को कोमिला में हुए हमलों के लिए सैकड़ों नामित और अज्ञात लोगों के खिलाफ कई मामले दर्ज किए जाने के बाद यह बयान सामने आया है.

    गृह मंत्री ने कहा कि कुरान की कथित अपमान और उसके बाद कोमिला में हिंदुओं पर हमले पूर्व नियोजित थे. हमें ऐसा लगता है कि यह एक निहित समूह द्वारा उकसाया गया एक प्रेरित कार्य था. जब उनसे कोमिला घटना के पीछे के कारण के बारे में पूछा गया, तो मंत्री ने कहा कि हम सभी सबूत मिलने के बाद इसे सार्वजनिक करेंगे और इसमें शामिल लोगों को कड़ी सजा दी जाएगी.

    बांग्लादेश में हिंसा के बाद भड़के हिंदू, पूरे देश में भूख हड़ताल करने की दी धमकी

    खान ने कहा कि न केवल कोमिला में, बल्कि रामू और नसीरनगर में सांप्रदायिक हिंसा के जरिए देश को अस्थिर करने का प्रयास किया गया था. शनिवार रात से किसी घटना की सूचना नहीं मिली है. हमारे सुरक्षा बल खुफिया सूचना के आधार पर धैर्यपूर्वक काम कर रहे हैं, जो लोग सामुदायिक शांति को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं वे सफल नहीं होंगे.

    बांग्लादेश में विभिन्न जगह दुर्गा पूजा स्थलों पर हमले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमले के बाद ताजा झड़प हुई. फिर देश की राजधानी से करीब 157 किलोमीटर दूर फेनी में हिंदुओं के मंदिर और दुकानों में शनिवार को तोड़फोड़ और लूटपाट की गई. इसमें बताया गया कि झड़पों में फेनी मॉडल पुलिस थाने के प्रभारी निजामुद्दीन समेत कम से कम 40 लोग घायल हो गए.

    इस बीच, देश के दक्षिण-पूर्वी शहर चटगांव में बांग्लादेश हिंदू बौद्धिस्ट क्रिश्चियन यूनिटी काउंसिल ने दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हुए हमलों के विरोध में 23 अक्टूबर से धरना और अनशन की घोषणा की. परिषद के महासचिव राणा दासगुप्ता ने चटगांव में कहा कि ढाका के शाहबाग और चटगांव के अंद्राकिला में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा.

    अब बांग्लादेश से भी निकाले जाएंगे रोहिंग्या मुस्लिम? शेख हसीना बोलीं- ये बन गए भारी बोझ

    बांग्लादेश पूजा उद्यापन परिषद ने तोड़फोड़ और हिंसा की घटनाओं में लिप्त लोगों के लिए सख्त सजा की मांग की. इसके अध्यक्ष मिलन कांति दत्ता ने कहा कि यदि सरकार उनकी मांगों को नहीं मानेगी तो बड़ा अभियान चलाया जाएगा.

    Tags: Bangladesh, Durga Puja 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर