Home /News /world /

पाकिस्तान बनने वाला है बांग्लादेश!, 40 साल में 4% घटे हिंदू, जानें कट्‌टरपंथी कैसे देते हैं हमलों को अंजाम

पाकिस्तान बनने वाला है बांग्लादेश!, 40 साल में 4% घटे हिंदू, जानें कट्‌टरपंथी कैसे देते हैं हमलों को अंजाम

बांग्लादेश में हालिया घटनाओं को लेकर हिंदू कम्युनिटी ने प्रदर्शन किया. (AP)

बांग्लादेश में हालिया घटनाओं को लेकर हिंदू कम्युनिटी ने प्रदर्शन किया. (AP)

हिंदुओं की आबादी (Hindu population of bangladesh) 13.5% से सिर्फ 8.5% रह गई है. बड़ी संख्या में हिंदुओं का पलायन भारत में होता रहा है.

    ढाका. क्या भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश (Bangladesh) अब पाकिस्तान (Afghanistan) या अफगानिस्तान (Afghanistan) की बनने की राह पर है. बीते दिनाें दुर्गा पूजा (Durga Puja) के दौरान हिंदू समुदाय (Hindu Community) के साथ जो हिंसक घटनाएं (communal violence) देखने को मिली, उससे यही पता चलता है कि बांग्लादेश में कट्‌टरपंथी ताकतें (Fundamentalist groups in Bangladesh) हावी हो रही हैं.

    अगर बांग्लादेश के बीते 40 साल के इतिहास पर नजर डालें तो हम पाएंगे कि यहां हिंदुओं की आबादी (Hindu population of bangladesh) 13.5% से सिर्फ 8.5% रह गई है. बड़ी संख्या में हिंदुओं का पलायन भारत में होता रहा है. बांग्लादेश में परंपरागत रूप से हिंदू सत्तारूढ़ अवामी लीग की मुखिया भले ही हिंदुओं समुदाय की सुरक्षा की गारंटी देती हों, लेकिन हाल ही घटनाओं पर उनकी सरकार की नाकामी दिखाती है कि वह भी इन पर रोक लगाने में असमर्थ हैं.

    हिंदुओं पर हमलों का पूरा पैटर्न समझिए
    वामपंथी रुझान वाले गणसमिति आंदोलन के जुनैद साकी का कहना है कि सत्तारूढ़ अवामी लीग अल्पसंख्यकों विशेषकर हिंदुओं को सुरक्षा देने का बस वादा करती है. ये जमीन पर कहीं दिखाई नहीं देते. हिंदुओं पर हमले एक निश्चित पैटर्न पर होते हैं.

    कुछ सामग्री सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाती है और इसे इस्लाम के खिलाफ करार दिया जाता है. फिर कट्‌टरपंथी संगठन हिंदुओं पर हमले का फरमान जारी कर देते हैं. इसके बाद हमलों का दौर शुरू हो जाता है. अल्पसंख्यक खासकर हिंदू समुदाय भी समझ चुका है, वे राजनीतिक रूप से हाशिये हैं और कुछ नहीं कर सकते.

    बांग्लादेश की जनसंख्या बढ़ी, हिंदुओं की घटी
    बांग्लादेश में 1971 से 2011 के चार दशकों के दौरान कुल आबादी 110 फीसदी बढ़ी है. 1971 में आबादी 7 करोड़ 14 लाख थी. जो 2011 में बढ़कर लगभग 15 करोड़ हो गई. जबकि इसी अवधि के दौरान हिंदुओं की आबादी लगभग 96 लाख से सवा करोड़ ही हुई. हिंदुओं की आबादी केवल 30% ही इजाफा हुआ, जो कि देश की तुलना में काफी कम है.

    Tags: Bangladesh, Durga Puja 2021, PM Modi in Bangladesh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर