बांग्लादेशी मौलाना ने Facebook के 'हाहा' इमोजी को गलत बताकर फतवा किया जारी

प्रतीकात्मक तस्वीर (Reuters)

सोशल मीडिया पर बेहद लोकप्रिय बांग्‍लादेश के मौलाना अहमदुल्‍लाह ने फेसबुक (Facebook) पर 'हाहा' इमोजी के इस्‍तेमाल पर फतवा (Fatwa) जारी किया है. उन्‍होंने कहा क‍ि किसी को आहत करने के इरादे से हाहा इमोजी बनाना ठीक नहीं है.

  • Share this:
    ढाका. बांग्‍लादेश (Bangladesh) के एक जाने-माने मौलाना ने फेसबुक (Facebook) के 'हाहा' इमोजी के खिलाफ फतवा जारी किया है. सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय मौलाना अहमदुल्‍लाह ने फेसबुक पर लोगों का मजाक उड़ाने के लिए 'हाहा' इमोजी इस्‍तेमाल करने के खिलाफ फतवा जारी किया है. मौलाना अहमदुल्‍लाह के फेसबुक और यूट्यूब पर 30 लाख से ज्‍यादा फॉलोवर हैं. वह अक्‍सर टीवी पर आते हैं और मुस्लिम बहुल बांग्‍लादेश में धार्मिक विषयों पर बहस करते हैं. शनिवार को मौलाना ने एक तीन मिनट का वीडियो पोस्‍ट किया और फेसबुक पर लोगों के उपहास उड़ाने का जिक्र किया. इसके बाद उन्‍होंने फतवा जारी कर दिया. साथ ही यह भी बताया कि यह किस तरह से मुस्लिमों के लिए 'हराम' है. अहमदुल्‍ला ने कहा, 'आजकल हम फेसबुक के हाहा इमोजी का इस्‍तेमाल लोगों का मजाक उड़ाने के लिए करते हैं.' उनके इस वीडियो को अब तक 20 लाख बार देखा जा चुका है.

    मौलाना अहमदुल्‍लाह ने कहा, 'अगर आप केवल मजाक के लिए हाहा इमोजी का इस्‍तेमाल करते हैं और कंटेंट पोस्‍ट करने वाली की मंशा भी यही है तो यह ठीक है. लेकिन अगर आपकी प्रतिक्रिया का इरादा पोस्‍ट करने वाले का उपहास उड़ाना है या ताना मारना है या सोशल मीडिया पर टीका टिप्‍पणी करना है तो यह इस्‍लाम में पूरी तरह से हराम है. अल्‍लाह के लिए मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इसका काम से बचें. किसी का मजाक उड़ाने के लिए हाहा इमोजी का इस्‍तेमाल नहीं करें. अगर आप एक मुस्लिम को आहत करेंगे तो वह ऐसी भाषा का इस्‍तेमाल करेगा जिसके बारे में आपने सोचा नहीं होगा.'

    ये भी पढ़ें: FATF Grey List : टेरर फंडिंग के लिए कुरैशी ने पाकिस्तान की पहले की सरकारों पर मढ़ा दोष

    मौलाना के इस वीडियो पर उनके हजारों की तादाद में फॉलोवर्स ने प्रतिक्रिया दी है. ज्‍यादातर लोगों ने इस पर सकारात्‍मक टिप्‍पणी की है. वहीं, सैकड़ों की तादाद में ऐसे भी हैं जिन्‍होंने 'हाहा' इमोजी बनाकर इस फतवे का मजाक भी उड़ाया. अहमदुल्‍लाह बांग्‍लादेश की नई पीढ़ी के मौलाना हैं जो इंटरनेट पर काफी सक्रिय हैं. उनके एक-एक वीडियो काफी लोकप्रिय हैं और उन पर लाखों व्‍यूज आते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.