• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • UN की रिपोर्ट में खुलासा- तालिबान और अफगान सेना की लड़ाई में मारी जा रही आम जनता

UN की रिपोर्ट में खुलासा- तालिबान और अफगान सेना की लड़ाई में मारी जा रही आम जनता

फोटो सौ. (CNN)

फोटो सौ. (CNN)

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक रिपोर्ट के मुताबिक अफगानी सेना और तालिबान (Taliban) के बीच जारी जंग में अब तक हजारों आम नागरिकों की जान जा चुकी है. मई जून में इसमें जबरस्‍त इजाफा देखा गया है.

  • Share this:
    काबुल. अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना (US Army) की वापसी के बाद से ही देश के हालात सही नहीं हैं. तालिबान और अफगानी सेना (Taliban And Afghan Army) के बीच देश में कब्जे को लेकर जंग जारी है. लेकिन इसका खामियाजा कोई और नहीं, बल्कि आम नागरिक भुगत रहे हैं. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक अफगानी सेना और तालिबान के बीच जारी जंग में अब तक हजारों आम नागरिकों की जान जा चुकी है. मई जून में इसमें जबरस्‍त इजाफा देखा गया है. इस दौरान इन दोनों के बीच हुए हमलों में करीब 2400 आम नागरिकों की मौत हुई है या फिर वो हताहत हुए हैं. वर्ष 2009 के बाद से दो माह के दौरान ये सबसे बड़ी संख्‍या है.

    यूएन असिसटेंस मिशन टू अफगानिस्‍तान (UNAMA) की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्‍होंने इस वर्ष जनवरी से जून के बीच करीब 5183 आम नागरिकों के हताहत होने का दस्‍तावेज जारी किया था जिसमें 1659 लोगों की मौत हुई थी. ये नंबर पिछले वर्ष के मुकाबले करीब 47 फीसद अधिक हैं. ये नंबर इस बात का भी सुबूत हैं कि देश के हालात किस तरफ जा रहे हैं और अफगान सेना और तालिबान में किस हद तक जंग जारी है. यूएनएमए ने इस पर गहरी चिंता जाहिर की है.

    गौरतलब है कि पिछले वर्ष अमेरिका और तालिबान के बीच अफगानिस्‍तान केा लेकर एक शांति समझौता हुआ था. इस समझौते के तहत अमेरिका को मई 2021 तक अपनी फौज को वापस ले जाना था. लेकिन अमेरिका में सरकार बदलने और जो बाइडन के सत्‍ता में आने के बाद इसमें थोड़ा सा बदलाव किया गया. नए बदलाव के तहत अमेरिकी और नाटो सेना को अफगानिस्‍तान से पूरी तरह से बाहर जाने की समय सीमा सितंबर 2021 तक बढ़ा दी गई थी. अमेरिका की तरफ से कहा या था कि वो 9/11 से पहले अपनी फौज को यहां से वापस ले जाएगा. इस घोषणा के साथ ही तालिबान ने अफगानिस्‍तान में कब्‍जे को लेकर अपने हमले तेज कर दिए थे.

    ये भी पढ़ें: तालिबान से अकेले सामना कर रहे अफगान सुरक्षा बल, 24 घंटे में मार गिराए 262 आतंकी

    अमेरिका की तरफ से दो दिन पहले ही कहा गया था कि तालिबान ने अफगानिस्‍तान के करीब 50 फीसद इलाकों पर अपना कब्‍जा कर लिया है. वहीं तालिबान ने कुछ दिन पहले मास्‍को में एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि उसने देश के 80 फीसद इलाकों पर कब्‍जा कर लिया है. रविवार को तालिबान की तरफ यहां तक कहा गया कि देश में शांति स्‍थापना के लिए अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी को सत्‍ता से बेदखल होना होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज