होम /न्यूज /दुनिया /भ्रष्टाचार मामले में मलेशिया के पूर्व PM नजीब रजाक को नहीं मिली राहत, 12 साल की सजा रहेगी बरकरार

भ्रष्टाचार मामले में मलेशिया के पूर्व PM नजीब रजाक को नहीं मिली राहत, 12 साल की सजा रहेगी बरकरार

मलेशिया के पूर्वप्रधान मंत्री नजीब रजाक फेडरल कोर्ट से बाहर निकलते हुए. (फोटो रॉयटर्स)

मलेशिया के पूर्वप्रधान मंत्री नजीब रजाक फेडरल कोर्ट से बाहर निकलते हुए. (फोटो रॉयटर्स)

मलेशिया की सर्वोच्च अदालत ने मंगलवार को 1MDB वित्तीय घोटाले में भ्रष्टाचार के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक की 12 सा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भ्रष्टाचार मामले में मलेशिया के पूर्व PM नजीब रजाक की सजा रहेगी बरकरार.
450 करोड़ डॉलर की चोरी का आरोप.
12 साल की सजा काटेंगे पूर्व PM नजीब रजाक.

कुआलालाम्पुर. मलेशिया की सर्वोच्च अदालत ने मंगलवार को 1MDB (1Malaysia Development Berhad) वित्तीय घोटाले के लिए पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक की 12 साल की जेल की सजा को बरकरार रखा है. नजीब पर डेवलपमेंट फंड के गबन का आरोप है. समाचार एजेंसी एपी के अनुसार विश्लेषकों ने कहा है कि यह निर्णय उनकी राजनीतिक वापसी का द्वार बंद कर सकता है. एक वकील ने एपी को बताते हुए कहा कि नजीब की यह आखिरी अपील रद्द होने का मतलब है कि वह तत्काल प्रभाव से अपनी सजा काटना शुरू करेंगे.

फैसले के वक्त 69 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री अपनी पत्नी रोसमा और दो बच्चों से घिरे हुए उदास और हताश दिख रहे थे. फेडरल कोर्ट के पांच-न्यायाधीशों के पैनल की ओर से मुख्य न्यायाधीश मैमुन तुआन मत ने कहा कि उनका सर्वसम्मति से मानना है कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने सही फैसला दिया और नजीब की अपील में दम नहीं है.

अदालत ने नजीब का दोष सिद्ध करते हुए और सजा की पुष्टि की. कोर्ट ने आगे कहा कि यह हमारा सर्वसम्मत विचार है कि ट्रायल के दौरान दिए गए सबूत सभी सात आरोपों में अपराध की ओर इशारा करते हैं. वकील शंकर नायर जो इस मामले में शामिल नहीं हैं, उन्होंने एएफपी को बताया कि अदालत द्वारा दिए गए फैसले के बाद नजीब को तुरंत जेल भेज दिया जाएगा.

क्या है 1MDB घोटाला
मालूम हो कि 1MDB साल 2009 में सत्ता में आने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री नजीब द्वारा स्थापित एक डेवलपमेंट फंड था. जांच के दौरान पता चला कि फंड से कम से कम 450 करोड़ डॉलर की चोरी की गई, जिसे उस समय के पीएम रहे नजीब और उनके सहयोगियों द्वारा अंजाम दिया गया. इस घोटाले ने अमेरिका और कई अन्य देशों में जांच को गति दी और 2018 के चुनावों में नजीब की सरकार के पतन का कारण बना.

नजीब मलेशिया के संस्थापक में से एक के यूके में पढ़े-लिखे बेटे हैं. जिन्हें छोटी उम्र से ही प्रधानमंत्री पद के लिए तैयार किया गया था. जेल की सजा पर अंतिम फैसला 2018 में उनकी लंबे समय से सत्तारूढ़ पार्टी की चौंकाने वाली चुनावी हार के चार साल बाद आया. उन पर आरोप लगा कि उन्होंने और उनके दोस्तों ने डेवलपमेंट फंड 1MDB से अरबों डॉलर का गबन किया.

Tags: Malaysia, World news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें