होम /न्यूज /दुनिया /G20 की अध्यक्षता संभालते ही भारत के एजेंडे का मुरीद हुआ IMF, पूर्ण समर्थन की कही बात

G20 की अध्यक्षता संभालते ही भारत के एजेंडे का मुरीद हुआ IMF, पूर्ण समर्थन की कही बात

भारत ने बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की. (File Photo)

भारत ने बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की. (File Photo)

IMF supports Indian agenda for G20: बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के बाद IMF ने भारत के ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

IMF ने भारत के जी-20 एजेंडे के पूर्ण समर्थन की कही बात
भारत ने बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की
बाइडेन ने कहा कि वह भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं

वाशिंगटन. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि वह भारत के जी-20 एजेंडे का ‘‘पूरा समर्थन’’ करता है, जो मौजूदा वैश्विक संकटों से संबंधित उन मुद्दों पर आम सहमति बनाने की योजना पर काम कर रहा है जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है. भारत ने बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की.

आईएमएफ के नीति समीक्षा विभाग की निदेशक सेला पजारबासियोग्लू ने अगले सप्ताह होने वाली भारत और चीन की अपनी यात्रा से पहले संवाददाताओं से कहा, ‘‘वे (भारत) अधिक समृद्ध भविष्य के लिए एक सामूहिक एजेंडा एक साथ रख रहे हैं.’’ उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा, ‘वे (भारत) जारी (वैश्विक) संकटों से संबंधित उन मुद्दों पर आम सहमति बनाने की की योजना तैयार कर रहे हैं, जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है.’ पजारबासियोग्लू जाहिर तौर पर रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण खाद्य और ऊर्जा संकट का जिक्र कर रही थीं.

बाइडेन भारत का समर्थन करने के लिए उत्सुक
भारत को अमेरिका का ‘मज़बूत’ साझेदार बताते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत की जी 20 की अध्यक्षता के दौरान अपने ‘मित्र’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं. बाइडन ने शुक्रवार को ट्विटर पर कहा, ‘‘ भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है, और मैं भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए उत्सुक हूं.’’

मोदी के ट्वीट पर जवाब देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी रेखांकित किया कि दोनों देश ‘जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास को आगे बढ़ाएंगे.’ इसी ट्वीट में प्रधानमंत्री के ब्लॉग का लिंक था.

Tags: G20 Summit, IMF, India

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें