Home /News /world /

इंडोनेशिया में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, 6.0 मापी गई तीव्रता

इंडोनेशिया में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, 6.0 मापी गई तीव्रता

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

इंडोनेशिया (Indonesia) के जावा द्वीप के मलंग शहर में शनिवार को भूकंप (Earthquake) के तीव्र झटके महसूस किए गए.

    मलंग. इंडोनेशिया (Indonesia) के मुख्य द्वीप जावा में भूकंप (Earthquake) का तगड़ा झटका महसूस किया गया, लेकिन सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है. साथ ही इस भूकंप में किसी बड़ी क्षति या लोगों के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र पूर्वी जावा प्रांत के मलंग जिले के सुम्बरपुकंग शहर से 44.8 किलोमीटर दक्षिण में 82 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई.

    इंडोनेशिया के भूकंप एवं सुनामी केंद्र के प्रमुख रहमत त्रियोनो ने एक बयान में बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र के भीतर स्थित था, लेकिन भूकंप के झटके में सुनामी उत्पन्न करने की क्षमता नहीं थी. उन्होंने लोगों से मिट्टी या चट्टानों के ऐसे ढलानों से दूर रहने का आग्रह किया जहां भूस्खलन का खतरा हो. प्रांत के कुछ हिस्सों में लोगों ने कुछ सेकंड के लिए मध्यम स्तर के झटके महसूस किए. आपदा एजेंसी ने पड़ोसी शहर मलंग के ब्लीतर स्थित एक अस्पताल के क्षतिग्रस्त छत की तस्वीरें जारी कीं, जबकि कुछ घरों की छतें कथित तौर पर क्षतिग्रस्त हो गईं.

    ये भी पढ़ें: इंडोनेशिया में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, 6.0 मापी गई तीव्रता

    इंडोनेशिया अक्सर भूकंप के झटकों, ज्वालामुखी विस्फोट और सुनामी से प्रभावित होता है. गत जनवरी में पश्चिम सुलावेसी प्रांत स्थित मामुज़ू और माजिनी जिलों में आये 6.2 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 105 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 6,500 अन्य लोग घायल हो गए थे. वहीं इसके चलते 92,000 से अधिक लोग विस्थापित हो गए थे.

    Tags: Breaking News, Breaking news in hindi, Earthquakes, Trending news, Trending news in hindi, Tsunami

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर