Home /News /world /

japan worst heatwave ever recorded looming power shortage

हीटवेव से झुलस रहा है जापान, 1875 से अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी

 इसेसाकी में 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो जापान में जून में रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान था.  (AP)

इसेसाकी में 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो जापान में जून में रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान था. (AP)

टोक्यो में लगातार पांचवें दिन 35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. इस बीच राजधानी के उत्तर-पश्चिम के शहर इसेसाकी में 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो जापान में जून में रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान था.

अधिक पढ़ें ...

टोक्यो. जापान भीषण गर्मी के दौर से गुजर रहा है. 1875 में जब से यहां गर्मी का रिकॉर्ड रखना शुरू हुआ तब से अब तक की सबसे ज्यादा गर्मी है. चिलचिलाती गर्मी की वजह से बिजली कमी की भी आधिकारिक चेतावनी दी गई है और लोगों से जहां तक संभव हो सके बिजली बचाने का की गुजारिश की जा रही है. लेकिन वहीं सरकार लगातार लोगों को हीटस्ट्रोक से बचने के लिए एयर कंडीशन का इस्तेमाल करने की सलाह दे रही है क्योंकि गर्मी के वजह से अस्पतालों में लगातार मामले बढ़ रहे हैं.

मौसम विज्ञानियों ने आने वाले दिनों में गर्मी का दौर जारी रहने की चेतावनी जारी की है. मानव जनित जलवायु परिवर्तन की वजह से लू का दौर लगातार, अधिक तीव्र और लंबे समय तक बना रह रहा है. औद्योगिक युग की शुरूआत से अब तक दुनिया का तापमान में पहले ही 1.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो चुकी है. और अगर दुनिया भर की सरकारे उत्सर्जन में कमीं नहीं लाती है तो यह दौर जारी रहेगा.

रूस और चीन के 20 युद्धपोतों ने की जापान की घेरेबंदी, अलर्ट पर जापानी सेना

टोक्यो में लगातार पांचवें दिन 35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. इस बीच राजधानी के उत्तर-पश्चिम के शहर इसेसाकी में 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो जापान में जून में रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान था.

जून आमतौर पर जापान में बारिश का मौसम होता है लेकिन जापान के मौसम विभाग ने टोक्यो और इसके आसपास के इलाकों के लिए मौसम के अंत की घोषणा की. यह घोषणा सामान्य से 22 दिन पहले आई थी. 1951 के बाद पहली बार इस तरह की घोषणा की गई है. वहीं भयानक गर्मी के चलते हीटस्ट्रोक के मामलों में इज़ाफा हुआ है और बुधवार को करीब 76 लोगों को अस्पताल ले जाना पड़ा.

दुनिया का सबसे छोटा पोर्टेबल टॉयलेट, समा जाता है हथेली में, कहीं भी कर सकते हैं इस्तेमाल !

वही बिजली संकट को देखते हुए स्थानीय अधिकारियों ने लोगो से बिजली खपत कम करने का आह्वान किया है. साथ ही देश के बुजुर्गों को हीटस्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए बिजली का इस्तेमाल संयम बरतते हुए करने की सलाह दी है.

Tags: Climate Change, Heatwave, Japan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर