Home /News /world /

जो बाइडन के साथ बैठक करेंगे जापान के PM किशिदा, यूक्रेन संकट पर होगी चर्चा

जो बाइडन के साथ बैठक करेंगे जापान के PM किशिदा, यूक्रेन संकट पर होगी चर्चा

किशिदा नवंबर में निर्वाचित हुए थे और दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी.

किशिदा नवंबर में निर्वाचित हुए थे और दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी.

US-Japan Relation: किशिदा नवंबर में निर्वाचित हुए थे और दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी. अप्रैल में, बाइडन ने तत्कालीन प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी, जो वार्ता के लिए वाशिंगटन आए थे. दोनों नेताओं की ये बैठक एशियाई क्षेत्र की शांति के लिहाज से भी जरूरी मानी जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

    टोक्यो. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) शुक्रवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा (Japan PM Fumio Kishida) के साथ एक ऑनलाइन बैठक करेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है. रूस के साथ यूक्रेन को लेकर बढ़ते तनाव के बीच इस वार्ता का महत्व भी बढ़ गया है (Conflict on Ukraine). अधिकारी ने बताया कि बैठक में अमेरिका और जापान के गठबंधन की ताकत का विशेष रूप से उल्लेख किया जाएगा, जो हिंद-प्रशांत और दुनियाभर में शांति एवं सुरक्षा की आधारशिला है.

    अधिकारी के अनुसार, ‘बाइडन और किशिदा स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत और एक मजबूत कानून-आधारित व्यवस्था के लिए अपने साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.’ उन्होंने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रमण को लेकर दोनों नेताओं के एक मजबूत एवं एकजुट प्रतिक्रिया व्यक्त करने की उम्मीद है. दरअसल इस समय पूरे यूरोप और अमेरिका को इस बात का डर सता रहा है कि रूस यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है. इस समय सीमा पर स्थिति काफी खतरनाक है.

    कंगाली से बचने के लिए सोना बेच रहा ये देश, भारत भी कर चुका है ऐसा

    तमाम द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे बात
    अधिकारी ने बताया, वे आम खतरों को दूर करने के लिए द्विपक्षीय गठबंधन को प्रगाढ़ करने और कोविड​​-19, जलवायु संकट जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर घनिष्ठ सहयोग का विस्तार करने तथा क्वाड के माध्यम से नयी एवं उभरती प्रौद्योगिकियों और साइबर सुरक्षा पर साझेदारी बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया किया कि जापान एक महत्वपूर्ण भागीदार है और बाइडन प्रशासन के लिए अमेरिका-जापान गठबंधन सर्वोच्च प्राथमिकता है.

    पहले सुगा से मिले थे जो बाइडन
    किशिदा नवंबर में निर्वाचित हुए थे और दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी. अप्रैल में, बाइडन ने तत्कालीन प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी, जो वार्ता के लिए वाशिंगटन आए थे. दोनों नेताओं की ये बैठक एशियाई क्षेत्र की शांति के लिहाज से भी जरूरी मानी जा रही है. उत्तर कोरिया और चीन के कारण क्षेत्र में अशांति काफी बढ़ गई है. उत्तर कोरिया आए दिन मिसाइल टेस्ट कर रहा है.

    Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में महसूस हुए भूकंप के तगड़े झटके, अबतक 26 लोगों की मौत

    इस साल उसने इसमें काफी तेजी कर दी है. कभी वो समुद्र में मिसाइल दाग रहा है, तो कभी ट्रेन से दाग रहा है. जबकि चीन (China Japan Tensions) ने जलक्षेत्र में अपनी सैन्य गतिविधि बढ़ा दी है. वो अंतरराष्ट्रीय नियमों की भी परवाह नहीं कर रहा है.

    Tags: Europe and Japan, Japan, Joe Biden

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर