अपना शहर चुनें

States

साल में 5 मीटर से ज्यादा बर्फबारी, फिर नहीं थमती जापान के तोकामाची शहर की जिंदगी, जानें कैसे

तोकामाची (फोटो क्रेडिट-जापान टूरिज्म)
तोकामाची (फोटो क्रेडिट-जापान टूरिज्म)

Tokamachi Niigata Japan News: जापान का तोकामाची शहर खूबसूरत वादियों के साथ-साथ बेहतरीन नजारों के लिए जाना जाता है। हालांकि, साल में 5 मीटर से ज्यादा तक होने वाली बर्फबारी के कारण यहां के लोगों की जिंदगी थोड़ी मुश्किल भी है. लेकिन वो जापान ही क्या जहां, मुश्किलों पर विजय न मिले। आइए जानते हैं तोकामाची के बारे में।

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 10:42 AM IST
  • Share this:
टोक्यो.जापान यानी उगते सूरज वाला देश. जापान यानी स्वच्छता के मामले में अव्वल। जापान यानी बेहतरीन अनुशासन. इस देश के बारे में प्रचलित है कि यहां कितनी भी मुश्किल आए लोग विचलित नहीं होते हैं। कुछ ऐसी ही कहानी है इस देश के निगाता प्रांत के टोकामाची शहर.

कई मीटर बर्फबारी पर नो टेंशन
टोकामाची में हर साल 5 मीटर तक बर्फबारी होती है. मुश्किलें इतनी कि आप सोच नहीं सकते हैं. लेकिन 53 हजार की आबादी वाले इस शहर के लोग तल्लीन होकर अपने घरों के ऊपर पड़े बर्फ को हटाने में मशगूल रहते हैं। मजाल है कि बर्फबारी के कारण यहां स्कूल, दुकानें या अन्य चीजें ठहर जाएं.

टोकामाची का मतलब भी जान लीजिए
टोकामाची का अंग्रेजी अर्थ 'टेन डे डाउन' होता है. आखिर इस शहर का यह नाम क्यों पड़ा. तो इसकी भी एक कहानी है। बहुत समय पहले से हर महीन के 10वें दिन इस शहर में एक बाजार लगता था. बाद में इस शहर में कवानिशी, मतासुदी, मोतसुनयामा और नकोस्टा को मिला दिया गया. बावजूद इस शहर का नाम नहीं बदला और यह अभी टोकामाची के नाम से ही जाना जाता है.



टोक्यो से 200 किलोमीटर की दूरी
टोकामाची शहर की टोक्यो से 200 किलोमीटर दूरी है. यहां के लोग बुलेट ट्रेन के जरिए राजधानी टोक्यो केवल 2 घंटे में पहुंच जाते हैं। इस शहर में बेहद खूबसूरत जगहें और शानदार नजारे हैं.

बेहतरीन और खूबसूरत नजारे
हरियाली से लक दक तोकामाची शहर में शिनानो नदी बहती है जो जापान के उत्तर से सेंट्रल रीजन तक बहती है. शहर में देखने के लिए पहाड़ से लेकर हरियाली तक सबकुछ मिल जाती है। बस आपको केवल यहां जाने के लिए वक्त निकालना होगा.

मौसम का हाल भी जान लें
समुद्र किनारे बसे जापान के इस शहर में मौसम अलग-अलग तरह का होता है. ठंड के वक्त यहां जमकर बर्फबारी होती है. टोकामाची के निचले इलाकों में 3 मीटर से ज्यादा बर्फबारी होती है जबकि पहाड़ी इलाकों में 5 मीटर तक बर्फबारी होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज