Home /News /world /

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में महसूस हुए भूकंप के तगड़े झटके, अबतक 26 लोगों की मौत

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में महसूस हुए भूकंप के तगड़े झटके, अबतक 26 लोगों की मौत

 दक्षिणी भाग में स्थित कदिस जिले में भूकंप से सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है और सबसे अधिक लोग हताहत हुए हैं.

दक्षिणी भाग में स्थित कदिस जिले में भूकंप से सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है और सबसे अधिक लोग हताहत हुए हैं.

Afghanistan Earthquake:मौसम विभाग के अनुसार देश में आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान (Afghanistan-Tajikistan) सीमावर्ती क्षेत्र में 100 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप का झटका पेशावर, मानशेरा, बालाकोट और चारसादा सहित खैबर-पख्तूनख्वा के कई शहरों में महसूस किया गया. भूकंप का झटका उत्तर में गिल्गित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) क्षेत्र में भी महसूस किया गया.

अधिक पढ़ें ...

    काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) के पश्चिम में स्थित बदगीस प्रांत में सोमवार दोपहर को दो बार भूकंप (Earthquake) के तगड़े झटके महसूस किए गए. अबतक 26 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. जबकि 70 लोगों के घायल होने की खबर है. रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके की तीव्रता 5.6 रही. भूकंप इतना जोरदार था कि बडघिस के कादिस जिले में कई घर भी ढह गए. कई लोगों की मौत घरों में दबने की वजह से हुई है. ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है.

    प्रांत के संस्कृति एवं सूचना विभाग के प्रमुख बास मोहम्मद सरवरी ने बताया कि भूकंप के कारण हुई तबाही (Destruction) में कई घर ढह गए. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक स्थानीय समयानुसार 5.3 तीव्रता का पहला भूकंप दोपहर करीब दो बजे जबकि5.6 तीव्रता का दूसरा भूकंप शाम करीब चार बजे महसूस किया गया.

    अब नेपाल ने बढ़ाया मदद का हाथ, अफगानिस्तान को दी 14 टन मानवीय सहायता

    मौसम विभाग के अनुसार देश में आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान (Afghanistan-Tajikistan) सीमावर्ती क्षेत्र में 100 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप का झटका पेशावर, मानशेरा, बालाकोट और चारसादा सहित खैबर-पख्तूनख्वा के कई शहरों में महसूस किया गया. भूकंप का झटका उत्तर में गिल्गित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) क्षेत्र में भी महसूस किया गया.

    प्रांत के संस्कृति एवं सूचना विभाग के प्रमुख बास मोहम्मद सरवरी के मुताबिक प्रांत के दक्षिणी भाग में स्थित कदिस जिले में भूकंप से सर्वाधिक नुकसान पहुंचा है और सबसे अधिक लोग हताहत हुए हैं.

    साथ छोड़ने के बाद अब अफगानिस्तान को 30.8 करोड़ डॉलर की मदद देगा अमेरिका
    इससे पहले शुक्रवार रात को पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में भी 5.6 तीव्रता के भूकंप (Earthquake) का झटके महसूस किए गए. पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार इसमें किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है.

    Tags: Afghanistan Crisis, Earthquake, Rescue operation

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर