म्यांमार: आंग सान सू ची की पार्टी बनाएगी नई सरकार, NLD को अब तक 346 सीटों पर मिली जीत

आंग सांग सू ची (फ़ाइल फोटो)
आंग सांग सू ची (फ़ाइल फोटो)

Myanmar Election: म्यांमार में इस बार हुए चुनाव में 92 दलों के 6900 उम्मीदवार मैदान में थे. यहां करीब एक चौथाई सीटें सेना के लिए रिजर्व है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 11:28 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. म्यांमार में सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (National League for Democracy) पार्टी एक बार से सरकार बनाएगी. म्यांमार हुए आम चुनावों में आंग सांग सू ची (Aung San Suu Kyi) की पार्टी को बहुमत मिल गया है. NLD को अब तक 346 से ज्यादा सीटों पर जीत मिल गई है. जबकि सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 322 का है. रविवार को म्यांमार में वोटिंग हुई थी. अभी तक नतीजों का अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. कई सीटों पर अब भी वोटों की गिनती हो रही है. आंग सांग सू ची ने पहले ही जीत का दावा कर दिया है. यहां कुल 416 सीटों पर चुनाव हुए थे. जिसमें से 64 सीटों के नतीजे आने अब भी बाक़ी है.

निशाने पर NLD
रोहिंग्या मुसलमानों के संकट को लेकर इस बार का चुनाव सुर्खियों में रहा. इस मुद्दे को लेकर दुनिया भर में म्यांमार की आलोचना हुई. लेकिन NLD को जनता का भारी समर्थन मिला. आरोप लगाए जा रहे हैं कि रोहिंग्या को वहां की सेना ने आतंकियों की आड़ में निशाना बनाया. जिसके बाद हज़ारों की संख्या में रोहिंग्या वहां से भागने लगे. उधर विरोधी दल NLD की जीत से सहमत नहीं है और वो दोबारा चुनाव की मांग कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यामांर की सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी की जीत पर आंग सांग सू ची को बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि "चुनावों में जीत के लिए आंग सान सू ची और एनएलडी (NLD) को बधाई. चुनाव का सफल संचालन म्यांमार में चल रहे लोकतांत्रिक परिवर्तन का एक और कदम है. मैं दोस्ती के पारंपरिक बंधन को मजबूत करने के लिए आपके साथ काम करना जारी रखना चाहता हूं.



ये भी पढ़ें:- FB के पूर्व कर्मचारी का दावा- समय रहते फेसबुक लेता एक्शन तो नहीं होता दंगा

चुनावों में विवाद
नॉबेल शांति पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची की सत्तारूढ़ पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) को बहुमत प्राप्त हुआ है और वह अगले पांच साल तक सत्ता पर काबिज रहेगी. म्यांमार में इस बार हुए चुनाव में 92 दलों के 6900 उम्मीदवार मैदान में थे. यहां करीब एक चौथाई सीटें सेना के लिए रिजर्व है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज