• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • पंजशीर से NRF का ऐलान- तालिबान सरकार अवैध, हम अपनी कैबिनेट घोषित करेंगे

पंजशीर से NRF का ऐलान- तालिबान सरकार अवैध, हम अपनी कैबिनेट घोषित करेंगे

पंजशीर के लड़ाकों ने अभी हार नहीं मानी है और पहाड़ियों पर से तालिबानी लड़ाकों पर वे लोग हमले कर रहे हैं.

पंजशीर के लड़ाकों ने अभी हार नहीं मानी है और पहाड़ियों पर से तालिबानी लड़ाकों पर वे लोग हमले कर रहे हैं.

पंजशीर (Panjshir Province) अफगानिस्तान (Afghanistan) का इकलौता ऐसा प्रांत है जहां तालिबान (Taliban) पूरी तरह कब्जा नहीं कर पाया है. तालिबान ने पंजशीर के कुछ इलाकों में कब्जा जमाया था लेकिन पंजशीर के लड़ाकों ने अभी हार नहीं मानी है और पहाड़ियों पर से तालिबानी लड़ाकों पर वे लोग हमले कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद तालिबान (Taliban) ने भले ही सरकार बना ली हो, लेकिन पंजशीर प्रांत (Panjshir Province) के लड़ाकों ने हार नहीं मानी है. अब नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट (NRF) ने ऐलान कर दिया है कि वह अफगानिस्तान में समानांतर सरकार चलाएगा और तालिबान की सरकार को नहीं मानेगा. नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट (NRF) जिसे नॉर्दन अलायंस भी कहा जाता है उसकी अगुवाई अहमद मसूद कर रहे हैं.

    NRF ने अपने बयान में तालिबान को अफगान के साथ-साथ पूरी दुनिया के खतरा बताया है. इससे पहले नॉर्दन अलायंस ने संयुक्त राष्ट्र (UN), संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC), ईयू, सार्क, OIC आदि संस्थाओं से अपील की थी कि वे लोग तालिबान को किसी भी तरह का सहयोग ना दें.

    TIME की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में मुल्ला बरादर का नाम, बताया करिश्माई नेता

    पंजशीर अफगानिस्तान का इकलौता ऐसा प्रांत है जहां तालिबान पूरी तरह कब्जा नहीं कर पाया है. तालिबान ने पंजशीर के कुछ इलाकों में कब्जा जमाया था लेकिन पंजशीर के लड़ाकों ने अभी हार नहीं मानी है और पहाड़ियों पर से तालिबानी लड़ाकों पर वे लोग हमले कर रहे हैं.

    न घायल हुआ और न भागा, तालिबान में भी कोई दिक्कत नहीं- मुल्ला बरादर का इंटरव्यू

    बता दें कि तालिबान ने 33 सदस्यों वाली केयरटेकर सरकार का मंगलवार शाम को ऐलान किया था. मुल्ला हसन अखुंद को सरकार का प्रमुख बनाया गया है. वहीं, मुल्ला बरादर डिप्टी पीएम और हक्कानी नेटवर्क का हेड सिराजुद्दीन हक्कानी गृहमंत्री बनाया गया है.

    तालिबान ने सोमवार को कहा था कि उसने पंजशीर पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया. यही एक प्रांत था जिस पर तालिबान का कब्जा नहीं हुआ था. हालांकि, पंजशीर के लड़ाकों ने दावा किया है कि पूरी तरह से पंजशीर पर तालिबान ने अपना कब्जा नहीं किया है. नेशनल रेसिस्टेंस फ्रंट (NRF) के नेता अहमद मसूद ने कहा कि वरिष्ठ नेता सुरक्षित हैं और उन्होंने “राष्ट्रीय विद्रोह” का भी आह्वान किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज