PM Modi Bangladesh Visit: PM मोदी ने शहीद स्मारक पर दी श्रद्धांजलि, भारतीय समुदाय से की मुलाकात

PM मोदी ने ढाका के शहीद स्मारक पर दी श्रद्धांजलि और पौधारोपण किया.

PM मोदी ने ढाका के शहीद स्मारक पर दी श्रद्धांजलि और पौधारोपण किया.

PM Narendra Modi Bangladesh Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा के दौरान शेख हसीना के साथ अलग-अलग मुद्दों पर ‘गहन चर्चा’ करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 7:47 PM IST
  • Share this:
PM Modi Bangladesh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से बांग्लादेश (Pm Modi in Bangladesh) के दो दिनों के दौरे पर हैं. मोदी का स्पेशल विमान ढाका के हजरत शाह जलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुबह करीब 10:15 बजे पहुंचा. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मोदी की अगवानी की. मोदी को एयरपोर्ट पर ही राष्ट्रीय गान बजाकर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. यहां प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश की आजादी के 50वीं वर्षगांठ के जश्न में शामिल होंगे. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी अपने साथ बांग्लादेश के लिए कोरोना वैक्सीन की 12 लाख डोज भी लेकर गए हैं. इस दौरा पर भारत-चीन के बीच कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी और कुछ ऐलान भी किए जा सकते हैं.

दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के चलते पीएम मोदी 497 दिनों के बाद किसी विदेश दौरे पर जा रहे हैं. इससे पहले वे नवंबर 2019 में ब्राज़ील के दौरे पर गए थे. पिछले एक साल से पीएम दुनिया के अहम कार्यक्रमों में वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए ही हिस्सा ले रहे हैं. बांग्लादेश ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय यात्रा के दौरान नई दिल्ली और ढाका के बीच कम से कम पांच सहमति पत्रों (AMU) पर हस्ताक्षर होने की संभावना है.

यहां पढ़ें Highlights:-

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाका में अब बंगबंधु-गांधी प्रदर्शनी में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय से मुलाकात की.
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह ढाका के राष्ट्रीय शहीद स्मारक पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. साथ ही पीएम मोदी ने विजिटर बुक में अपना संदेश भी लिखा.-मोदी बांग्लादेश की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती समारोह और इसके संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान के जन्मशती समारोह में शामिल होने शुक्रवार को ढाका पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 26 से 27 मार्च तक की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी करेंगे. बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए के अब्दुल मोमेन ने कहा कि एमओयू की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है, लेकिन कम से कम पांच एमओयू पर हस्ताक्षर होने की संभावना है.पीएम बोले- होगी अहम चर्चाप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा के दौरान शेख हसीना के साथ अलग-अलग मुद्दों पर ‘गहन चर्चा’ करेंगे. प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई की पिछले साल कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा ऐसे पड़ोसी मित्र देश की हो रही है, जिसके साथ भारत के गहरे संबंध हैं.दोनों देशों के अच्छे रिश्तेबांग्लादेश रवाना होने से पहले जारी एक बयान में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद किसी ऐसे पड़ोसी मित्र देश की यह मेरी पहली विदेश यात्रा है, जिसके साथ भारत के सांस्कृतिक, भाषायी और दोनों देशों के लोगों के बीच आपस में गहरे संबंध हैं.’

पीएम मोदी का ट्वीट


पड़ोसी प्रथम’ नीति का अहम हिस्सा



इस बीच, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वह बंगबंधु के जीवन और आदर्शों को याद करने, बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई व दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों के 50 वर्ष पूरा होने के अवसर पर आयोजित समारोहों में शिरकत करने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘बांग्लादेश के साथ हमारी साझेदारी हमारी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति का एक अहम स्तंभ है तथा हम इसे और गहरा एवं बहुआयामी बनाने को प्रतिबद्ध हैं. हम प्रधानमंत्री शेख हसीना के गजब के नेतृत्व में बांग्लादेश की उत्कृष्ट विकास यात्रा को समर्थन जारी रखेंगे.’

ये भी पढ़ें:- पैंगोंग में डिसइंगेजमेंट के बाद खतरा कम हुआ है...खत्म नहीं: आर्मी चीफ नरवणे

मंदिर भी जाएंगे पीएम

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक मोदी ने कहा कि वह पौराणिक परंपरा की 51 शक्तिपीठों में से एक प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा करने का भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज