होम /न्यूज /दुनिया /'हमने किसी को परमाणु हमले की धमकी नहीं दी', एक दिन बाद ही अपने बयान से पलटा रूस

'हमने किसी को परमाणु हमले की धमकी नहीं दी', एक दिन बाद ही अपने बयान से पलटा रूस

मंत्रालय ने यह भी कहा कि रूस का नाटो और अमेरिका के साथ सीधे टकराव में कोई दिलचस्पी नहीं हैं

मंत्रालय ने यह भी कहा कि रूस का नाटो और अमेरिका के साथ सीधे टकराव में कोई दिलचस्पी नहीं हैं

रूस (russia) के रक्षामंत्री (Defence Minister) सर्गेई शोइगू (Sargai Shoigu) ने शुरू से ही परमाणु (Nuclear) हथियारों के ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रूस के कुछ शीर्ष नेताओं ने यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हमले को लेकर धमकी दी थी
मास्को किसी भी तरह से परमाणु हथियार से हमला करने की धमकी नहीं दे रहा
परमाणु हथियार का उपयोग केवल आत्मरक्षा में किसी हमले की प्रतिक्रिया के भाग के रूप में और केवल आपात स्थिति में ही संभव हैं

Moscow: रूस (Russia) के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव (Sargai Ryabkov) ने शुक्रवार को कहा कि मास्को (Moscow) किसी भी तरह से परमाणु हथियार (Nuclear Weapon) से हमला करने की धमकी नहीं दे रहा हैं. दरअसल, रूस के कुछ शीर्ष नेताओं ने यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हमले को लेकर धमकी दी थी. हालांकि, रूस के रक्षामंत्री सर्गेई शोइगू (Sargai Shoigu) ने शुरू से ही परमाणु हथियारों के इस्तेमाल करने की बात को नकारा है. उन्होंने बताया कि यूक्रेन में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना रूस के खिलाफ एक साजिश है. मंत्रालय ने यह भी कहा कि रूस का नाटो और अमेरिका के साथ सीधे टकराव में कोई दिलचस्पी नहीं हैं.
राष्ट्पति पुतिम ने कहा कि वह किसी भी तरह से किसी को धोखा नहीं दे रहे. अगर रूस को कही से खतरा होगा तो वह सिर्फ आपातकालीन परिस्थितियों में अपने अपने परमाणु हथियार का उपयोग करेगा. रूस के पास परमाणु हथियार उपयोग करने का विकल्प हैं. रूसी सैन्य सिद्धांत केवल सामूहिक विनाश के खतरे के जवाब में, या जब राज्य के अस्तित्व को खतरा होता है, तो परमाणु प्रतिक्रिया की अनुमति देता है. अर्थात, परमाणु हथियार का उपयोग केवल आत्मरक्षा में किसी हमले की प्रतिक्रिया के भाग के रूप में और केवल आपात स्थिति में ही संभव हैं.

क्या रूसी सेना में सैनिकों की कमी हो गई? क्यों लामबंदी के बाद देश छोड़ कर भाग रहे हैं लोग

रूस के पास कितने परमाणु हथियार

फ़ेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स नामक संस्था के मुताबिक रूस के पास दुनिया भर में 5977 परमाणु हथियार हैं. इनमें से 1500 एक्सपायर होने वाले हैं या पुराने हो जाने के कारण जल्द ही उन्हें तबाह कर दिया जाएगा. रूस के पास 4,500 हथियारों को स्ट्रैटेजिक न्यूक्लियर वेपन भी हैं, जो लंबी दूरी तक मार कर सकते हैं.बाक़ी के हथियार काफ़ी छोटे और कम तबाही करने वाले हैं जिनका प्रयोग ज़मीन या पानी से कम दूरी के लक्ष्यों के लिए किया जा सकता है.

Tags: America, NATO, Nuclear weapon, Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें