Home /News /world /

sri lanka president gotabaya rajapaksa announced new prime minister and cabinet appointed this week

श्रीलंकाई राष्ट्रपति का ऐलान- इसी हफ्ते गैर राजपक्षे प्रधानमंत्री और कैबिनेट होगी नियुक्त

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोटबाया राजपक्षे. (फाइल फोटो)

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोटबाया राजपक्षे. (फाइल फोटो)

श्रीलंका (Sri lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने बुधवार को एक राष्ट्रव्यापी संबोधन में कहा कि नए प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल की नियुक्ति इसी सप्‍ताह हो जाएगी. इधर विपक्षी दलों ने राजपक्षे के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और इसके बजाय उनके इस्तीफे की मांग की.

अधिक पढ़ें ...

कोलंबो . श्रीलंका (Sri lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने बुधवार को एक राष्ट्रव्यापी संबोधन में कहा कि नए प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल की नियुक्ति इसी सप्‍ताह हो जाएगी. उन्‍होंने कहा कि ‘इस हफ्ते मैं प्रधानमंत्री और कैबिनेट नियुक्‍त करूंगा जो संसद में बहुमत हासिल कर सके और देश के लोगों का विश्वास हासिल कर सके.’ उन्‍होंने कहा कि संविधान में 19वें संशोधन की सामग्री को अधिनियमित करने के लिए एक संवैधानिक संशोधन पेश किया जाएगा, जो संसद को और अधिक शक्तियां प्रदान करेगा. नई सरकार के प्रधान मंत्री को एक नया कार्यक्रम तैयार करने और इस देश को आगे ले जाने का अवसर प्रदान किया जाएगा. दरअसल यह घोषणा सेंट्रल बैंक के प्रमुख द्वारा चेतावनी देने के कुछ ही घंटों के भीतर की गई है. इधर विपक्षी दलों ने राजपक्षे के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और इसके बजाय उनके इस्तीफे की मांग की.

सेंट्रल बैंक के प्रमुख नंदलाल वीरसिंघे ने बुधवार को कोलंबो में संवाददाताओं से कहा था कि यदि दो दिनों के भीतर नई सरकार की नियुक्‍त नहीं की जाती है तो अर्थव्‍यवस्‍था पूरी तरह से ध्‍वस्‍त हो जाएगी और कोई भी इसे बचाने में सक्षम नहीं होगा. उन्‍होंने कहा कि राजनीतिक स्थिरता बहाल करना होगा. देश में सबसे पहली जरूरत नई सरकार की है. एक महीने पहले जब कार्यभार लिया था तब देश तेजी से ढलान पर जा रहा था. मैंने सोचा था कि हम इस गिरावट पर ब्रेक लगाने में सक्षम हैं, लेकिन सोमवार के बाद की घटनाओं के बाद ब्रेक काम नहीं करते.

श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है. पूरे देश में आपातकाल लगाया हुआ है. सरकार के विरोधी प्रदर्शनकारियों और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के समर्थकों के बीच हुई झड़प में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है और 250 से अधिक लोग घायल हैं. राजधानी कोलंबो समेत अन्‍य शहरों में सेना और पुलिस शांति और सुरक्षा के लिए तैनात कर दी गई है.

Tags: Sri lanka

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर