Home /News /world /

अमेरिकी ब्लैक हॉक्स, मिलिट्री ट्रक और ड्रोन; अब तालिबान के पास घातक हथियारों का नया जखीरा

अमेरिकी ब्लैक हॉक्स, मिलिट्री ट्रक और ड्रोन; अब तालिबान के पास घातक हथियारों का नया जखीरा

काबुल में अमेरिकी मिलिट्री वाहन हमवी चलाते तालिबानी लड़ाके. (AP/16 Aug 2021)

काबुल में अमेरिकी मिलिट्री वाहन हमवी चलाते तालिबानी लड़ाके. (AP/16 Aug 2021)

Taliban in Afghanistan: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान के पास यूएच -60 ब्लैक हॉक्स, स्काउट अटैक हेलीकॉप्टर और स्कैनईगल सैन्य ड्रोन सहित संभावित रूप से 40 विमान हैं.

    काबुल. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 15 अगस्त को दाखिल होने के बाद से, सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो में तालिबान लड़ाके अमेरिकी हेलीकॉप्टरों के साथ, हथियारों और हमवीज़ (Four Wheeler Military Trucks) के विशाल जखीरे को जब्त करते हुए दिखाई दे रहे हैं. काबुल और अन्य प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा करने और अफगान राष्ट्रीय रक्षा एवं सुरक्षा बलों के सैनिकों के आत्मसमर्पण के बाद विद्रोही समूहों ने हथियारों को जब्त कर लिया था.

    तालिबान के सत्ता में आने से पहले, जून के अंत में अफगान वायु सेना 167 एयरक्राफ्ट को ऑपरेट कर रही थी, जिसमें लड़ाकू हेलीकॉप्टर और विमान शामिल थे. ऐसे में अब सवाल यही है कि वर्तमान में तालिबान के पास इन घातक हथियारों का कितना जखीरा मौजूद है.

    काबुल में हमने सब गड़बड़ कर दिया- अपनी सेना पर सवाल उठाने वाला अमेरिकी सैनिक बर्खास्त

    बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि अफगान वायु सेना के पास 167 विमान परिचालन में थे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि तालिबान ने वास्तव में कितने पर कब्जा कर लिया है. इसमें कहा गया है कि तालिबान द्वारा शहर पर कब्जा करने के छह दिनों के बाद से उपग्रह की तस्वीरों में पांच विमान, जिनमें कम-से-कम दो एमआई -17 हेलीकॉप्टर, दो ब्लैक हॉक्स (यूएच -60) और एक तीसरा हेलीकॉप्टर जो कि यूएच-60 भी हो सकता है… दिखाई देते हैं. रिपोर्ट में यह जानकारी ओआरएफ के सैन्य उड्डयन विशेषज्ञ अंगद सिंह के हवाले से दी गई है.

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवाद को लेकर बयान से हटाया तालिबान का नाम, अकबरुद्दीन ने कसा तंज

    हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि 16 जुलाई को ली गई एक अन्य उपग्रह तस्वीर में नौ ब्लैक हॉक्स और दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर और पांच फिक्स्ड विंग विमानों सहित 16 विमान देखे जा सकते हैं. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान के पास यूएच -60 ब्लैक हॉक्स, स्काउट अटैक हेलीकॉप्टर और स्कैनईगल सैन्य ड्रोन सहित संभावित रूप से 40 विमान हैं.

    तालिबान ने हेरात, खोस्त, कुंदुज और मजार-ए-शरीफ सहित अफगान एयरबेस पर कब्जा कर लिया है. हालांकि, सैटेलाइट के जरिए हवाई अड्डों की जो तस्वीरें ली गई हैं, उनमें जब्त विमानों उपलब्ध नहीं है.

    Tags: Afghanistan, Taliban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर