Home /News /world /

तालिबान ने 90% अफगानिस्तान पर किया कब्जा, कहा- ISIS को नहीं करेंगे बर्दाश्त

तालिबान ने 90% अफगानिस्तान पर किया कब्जा, कहा- ISIS को नहीं करेंगे बर्दाश्त

तालिबान के लड़ाके अफगानिस्तान में अपना नियंत्रण बढ़ाते जा रहे हैं, यह बड़े शहरों और बॉर्डर क्रॉसिंग पर कब्जा कर रहे हैं (AP)

तालिबान के लड़ाके अफगानिस्तान में अपना नियंत्रण बढ़ाते जा रहे हैं, यह बड़े शहरों और बॉर्डर क्रॉसिंग पर कब्जा कर रहे हैं (AP)

अफगानिस्तान (Afghanistan) की सीमा से लगने वाले पूर्व सोवियत देश तजाकिस्तान ने गुरुवार को बड़े पैमाने पर सैन्य निरीक्षण किया है. ऐसा इस देश के 30 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है. तालिबान (Taliban) बीते कुछ हफ्तों से अधिक आक्रामक हो गया है.

अधिक पढ़ें ...
    काबुल. आतंकी संगठन तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) की 90 फीसदी सीमाओं पर कब्जा कर लिया है. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती से प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabiullah Mujahid) ने कहा है, ‘अफगानिस्तान की तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और ईरान से लगने वाली सीमा, यानी 90 फीसदी सीमा पर अब हमारा नियंत्रण है.’ इस कट्टरपंथी संगठन ने विदेशी सैनिकों की वापसी के बीच देश में हमले तेज कर दिए हैं और अब आम नागरिकों को भी निशाने पर ले रहा है.

    अफगानिस्तान की सीमा से लगने वाले पूर्व सोवियत देश तजाकिस्तान ने गुरुवार को बड़े पैमाने पर सैन्य निरीक्षण किया है. ऐसा इस देश के 30 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है. तालिबान बीते कुछ हफ्तों से अधिक आक्रामक हो गया है. पाकिस्तान के लगने वाले स्पिन बोल्डक (Spin Boldak Area Taliban) इलाके में आम नागरिकों के घरों पर हमले किए गए. जिसमें 100 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले खबर आई कि तालिबान ने लंबी दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है.

    अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने तालिबान को दी चेतावनी, पाकिस्तान के लिए कही ये बात

    तालिबान के लड़ाके अफगानिस्तान में अपना नियंत्रण बढ़ाते जा रहे हैं, यह बड़े शहरों और बॉर्डर क्रॉसिंग पर कब्जा कर रहे हैं. इनका देश के आधे हिस्से पर कब्जा हो गया है, जिसमें करीब 400 जिले आते हैं. मुजाहिद ने आरआईए से कहा है कि तालिबान अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट (जिसे ISIS भी कहते हैं) को बर्दाश्त नहीं करेगा. उसने कहा, ‘हम आपको आश्वासन देते हैं कि हम आईएसआईएस को देश में अपने नियंत्रण वाले इलाकों में सक्रिय होने की इजाजत नहीं देंगे.’

    अफगान उपराष्ट्रपति ने PAK सेना की फोटो शेयर कर कही ये बात, भड़क गया पाकिस्तान

    विदेशी सैनिक को बर्दाश्त नहीं करेगा तालिबान
    तालिबानी प्रवक्ता ने आगे कहा, ‘मध्य एशिया या चीन से देश में कोई उग्रवादी नहीं आया है.’ मुजाहिद ने कहा कि एक बार अमेरिका और नाटो के सभी सैनिकों की वापसी हो जाए, फिर वह किसी भी विदेशी सैनिक को बर्दाश्त नहीं करेगा. जिसमें तुर्की भी शामिल है. जो काबुल हवाई अड्डे का संचालन करने के लिए अमेरिका के साथ बातचीत कर रहा है. प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने तुर्की की स्थिति को पहले ही खारिज कर दिया है और कहा है कि अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान से जाने के बाद हम किसी भी बहाने से विदेशी सैनिकों को देश में नहीं रहने देंगे.’

    Tags: Afghanistan, ISIS Terror Literature, Taliban, Taliban rise in Afghanistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर