Home /News /world /

क्या अफगानी लड़कियों को मिलेगी स्कूल लौटने की इजाजत? तालिबान ने जारी किया बयान

क्या अफगानी लड़कियों को मिलेगी स्कूल लौटने की इजाजत? तालिबान ने जारी किया बयान

अफगानिस्तान के उच्च शिक्षा संस्थानों में भी लड़कियों की संख्या में पिछले 20 सालों में काफी इजाफा हुआ है. (सांकेतिक तस्वीर)

अफगानिस्तान के उच्च शिक्षा संस्थानों में भी लड़कियों की संख्या में पिछले 20 सालों में काफी इजाफा हुआ है. (सांकेतिक तस्वीर)

Taliban Afghan Girls Education: यूनेस्को के मुताबिक, "2001 के बाद से, महिला साक्षरता दर लगभग 17 प्रतिशत से बढ़कर दोगुने से भी ज्यादा 30 प्रतिशत तक हो गई है."

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    काबुल. तालिबान ने मंगलवार को घोषणा की कि लड़कियों को जल्द-से-जल्द स्कूलों में लौटने की इजाजत दी जाएगी. पझवोक अफगान न्यूज ने उप-शिक्षा मंत्री जबीउल्लाह मुजाहिद के हवाले से कहा, “हम चीजों को अंतिम रूप दे रहे हैं… यह जल्द-से-जल्द होगा.” इससे पहले सप्ताह में, शिक्षा मंत्रालय ने पुरुष शिक्षकों और छात्रों को माध्यमिक विद्यालय में लौटने का निर्देश दिया था. बयान में कहा गया है, “सभी पुरुष शिक्षकों और छात्रों को शनिवार से अपने शिक्षण संस्थानों में उपस्थित होना चाहिए.”

    हालांकि, उस समय मंत्रालय ने महिला शिक्षकों और छात्रों के बारे में कुछ नहीं कहा था, जिससे लड़कियों की शिक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई. तालिबान के इस कदम की वजह से संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने बयान जारी किया कि अफगान लड़कियों के स्कूलों को बंद करना शिक्षा के मौलिक अधिकार का उल्लंघन है.

    तालिबान के सुप्रीम लीडर अखुंदजादा की हो गई मौत, बरादर को बना लिया बंधक- रिपोर्ट

    यह बयान ऐसे समय में आया है जबकि शनिवार को लड़कों के माध्यमिक विद्यालय फिर से खुल गए, लेकिन लड़कियों के स्कूलों का भविष्य फिलहाल स्पष्ट नहीं है. यूनेस्को के अनुसार, अफगानिस्तान ने पिछले दो दशकों में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है. यूनेस्को के मुताबिक, “2001 के बाद से, महिला साक्षरता दर लगभग 17 प्रतिशत से बढ़कर दोगुने से भी ज्यादा 30 प्रतिशत तक हो गई है और प्राथमिक विद्यालयों में लड़कियों की संख्या 2001 में लगभग शून्य से बढ़कर 2018 में 2.5 मिलियन हो गई है.”

    अफगानिस्तान के उच्च शिक्षा संस्थानों में भी लड़कियों की संख्या में पिछले 20 सालों में काफी इजाफा हुआ है. यहां के उच्च शिक्षा संस्थानों में लड़कियों की संख्या 2001 में 5,000 से बढ़कर 2018 में लगभग 90,000 हो गई है.

    Tags: Afghanistan, Education, Taliban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर