Home /News /world /

अफगानिस्तान: पूर्व उप-राष्ट्रपति दोस्तम की आलीशान काबुल हवेली अब तालिबान के हाथों में, जानें कैसा दिखता है यह महल

अफगानिस्तान: पूर्व उप-राष्ट्रपति दोस्तम की आलीशान काबुल हवेली अब तालिबान के हाथों में, जानें कैसा दिखता है यह महल

अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति अब्दुल राशिद दोस्तम की चमकदार काबुल हवेली में तालिबान लड़ाके.

अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति अब्दुल राशिद दोस्तम की चमकदार काबुल हवेली में तालिबान लड़ाके.

Abdul Rashid Dostum Mansion: कट्टर इस्लामवादियों का कहना है कि अफगानिस्तान के पूर्व शासकों की यह अय्याशी कई सालों से स्थानीय स्तर पर हुई भ्रष्टाचार की आय का नतीजा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. तालिबान लड़ाकों ने अपने सबसे कट्टर दुश्मनों में से एक अफगानिस्तान के भगोड़े पूर्व उप-राष्ट्रपति अब्दुल राशिद दोस्तम की चमकदार काबुल हवेली पर कब्जा कर लिया है. अब इसका हर हिस्सा और फाइल तालिबान लड़ाकों के हाथों में है. इस भव्य विला ने कट्टर इस्लामवादियों को अफगानिस्तान के पूर्व शासकों के जीवन के बारे में एक झलक भी दिखाई है. वे कहते हैं कि यह अय्याशी कई सालों से स्थानीय स्तर पर हुई भ्रष्टाचार की आय का नतीजा है.

    महल में एक चौड़े एपल-ग्रीन कलर के कारपेट के साथ एक अंतहीन गलियारा नजर आता है, जहां एक तालिबानी फाइटर अपने कलाश्निकोव राइफल के साथ सोफे पर सो रहा है. ऐसा लगता है कि जैसे एक आकर्षक मछली सात विशाल टैंकों में से एक में उसके ऊपर से फिसल रही है.

    तालिबान का फरमान- जिस क्लास में नहीं होंगे लड़के सिर्फ वहां पढ़ेंगी लड़कियां

    गलियारे में सो रहा तालिबानी फाइटर कारी सलाहुद्दीन अयूबी की पर्सनल सिक्योरिटी देखता है. सलाहुद्दीन अयूबी के बारे में कहा जाता है कि वह तालिबानी शासन के सबसे शक्तिशाली कमांडरों में से एक है और बीते 15 अगस्त को काबुल में तालिबान का नियंत्रण स्थापित होने के दिन ही सलाहुद्दीन ने भी हवेली में 150 लोगों की अपनी कंपनी तैयार कर ली थी.

    … तो जिंदा है अल कायदा चीफ अल जवाहिरी? 9/11 की बरसी पर जारी वीडियो में फिर दिखा खूंखार आतंकी

    इस भव्य और आलीशान हवेली का दौरा करते हुए समाचार एजेंसी एएफपी ने पाया कि यह अधिकांश सामान्य अफगानों की कल्पना से बिल्कुल परे होगा. विशाल कांच के झूमर गुफाओं की तरह बने हॉल में लटके हुए हैं, बड़े नरम सोफे लाउंज को भूलभुलैया जैसा दिखाते हैं और एक इनडोर स्विमिंग पूल जहां बेहद खूबसूरत फ़िरोज़ा टाइल्स लगे हैं. इसमें एक सॉना, एक टर्किश स्टीम बाथ और एक पूरी तरह सुसज्जित जिम भी है.

    पाकिस्तान का दोहरा चरित्र! फिर की अफगानिस्तान में तालिबान सरकार की तरफदारी, दुनिया से लगाई ये गुहार

    यह उन लोगों के लिए इस दुनिया से बाहर का अनुभव करने जैसा है, जो अब यहां रह रहे हैं. ये वही लोग हैं जिन्होंने विद्रोह के लिए कई सालों तक ग्रामीण अफगानिस्तान के मैदानों, घाटियों व पहाड़ों में अपना जीवन गुजारा और आराम करना भूल गए. लेकिन घर का नया मुखिया जो कि चार प्रांतों का सैन्य कमांडर भी है, ने साफ किया कि उसके लोगों को विलासिता का जीवन जीने की आदत नहीं होगी.

    अयूबी ने एएफपी को बताया, “इस्लाम कभी नहीं चाहता कि हमारे पास एक शानदार जीवन हो.” इसके साथ ही उसने कहा कि विलासिता स्वर्ग में आता है, जो कि मृत्यु के बाद का जीवन है.

    Tags: Afghanistan, Kabul, Taliban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर