Transparency International Report: दुनिया का सबसे ईमानदार देश है न्यूजीलैंड, जानिए भारत, चीन और पाकिस्तान का क्या नंबर

करप्शन पर ट्रांसपरेंसी इंटरनेशल की रिपोर्ट (फाइल फोटो)

करप्शन पर ट्रांसपरेंसी इंटरनेशल की रिपोर्ट (फाइल फोटो)

Corruption in India And Pakistan: भ्रष्टाचार के मामले में दुनिया में भारत का नंबर 86 है. वहीं पाकिस्तान में भारत के मुकाबले बहुत ज्यादा करप्शन है. चीन करप्शन के मामले में दुनिया में 78वें नंबर पर है. न्यूजीलैंड और डेनमार्क भ्रष्टाचार के मामले में सबसे साफ-सुथरे देश हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 3:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भ्रष्टाचार के मामले में भारत की स्थिति दुनिया के देशों में अभी भी बेहद खराब है. अगर बात करें पाकिस्तान और चीन के मुकाबले भारत में करप्शन की तो पेइचिंग में भारत के मुकाबले कम भ्रष्टाचार है जबकि पाकिस्तान आकंठ करप्शन में डूबा है. कोरोना काल (Corona Pandemic) के दौरान ट्रांसपरेंसी इंटरनेशल (Transparency International Report) की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. इस सर्वे में न्यूजीलैंड नंबर वन और डेनमार्क नंबर दो पर है.

180 देशों के समूह में भारत 86वें नंबर पर

ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में 180 देशों के समूह में भारत भ्रष्टाचार के मामले में 86वें नंबर पर है. रिपोर्ट में यह बात भी निकलकर सामने आई है कि जिन देशों में कम भ्रष्टाचार है वह कोरोना से ज्यादा कारगर तरीके निपटने में सक्षम रहा है. 2019 में करप्शन के मामले में 80वें स्थान पर था.

0-100 अंक में भारत को मिले 40 अंक
ट्रांसपरेंसी इंटरनेशल की इस रिपोर्ट में सार्वजनिक क्षेत्र और बिजनेस के जुड़ें लोगों की राय ली गई थी. इसके लिए 0-100 के स्केल पर रैंकिंग की गई. 0 अंक उस देश को मिलना था जहां सबसे ज्यादा करप्शन था वहीं 100 अंक सबसे साफ-सुथरे देश को मिलने थे.

पाकिस्तान 124वें नंबर पर, चीन भारत से साफ

भ्रष्टाचार के मामले में पाकिस्तान की स्थिति बेहद बुरी है. उसे इस रैंकिंग में 124वां स्थान मिला है जबकि महज 31 अंक ही मिले हैं. जहां तक चीन की बात करें को उसकी स्थिति भी भारत से कोई ज्यादा साफ नहीं है वह 180 देशों के समूह में 78वें नंबर पर है. चीन को कुल 42 अंक मिले हैं. भारत के दो और पड़ोसी नेपाल 117वें और बांग्लादेश 146वें नंबर पर हैं.



अमेरिका में भी बढ़ गया करप्शन!

करप्शन के मामले में अमेरिका 67वें नंबर पर है. इस साल अमेरिका की रैंकिंग भी गिरी है.

न्यूजीलैंड और डेनमार्क में सबसे कम करप्शन

कोरोना काल में न्यूजीलैंड ने अपने प्रयासों से पूरी दुनिया में जमकर वाहवाही बटोरी थी. यह देश ट्रांसपरेंसी इंटरनेशल की रिपोर्ट में भी 88 अंकों के साथ नंबर एक पर रहा जबकि डेनमार्क को भी 88 अंक ही मिले वह दशमल की गणना के बाद दूसरे नंबर पर रहा. फिनलैंड 85 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर रहा.

दक्षिणी सूडान और सोमालिया सबसे करप्ट

रिपोर्ट में यह बात निकलकर सामने आई है कि दक्षिणी सूडान और सोमालिया दुनिया के सबसे करप्ट देश हैं. साउथ सूडान को महज 12 अंक मिले हैं जबकि सोमालिया को भी 12 अंक ही मिले हैं. दोनों देश 179वें नंबर पर हैं.

दुनिया के 10 ईमानदार देशों की लिस्ट 

1-न्यूजीलैंड

2-डेनमार्क

3-फिनलैंड

4-स्विटजरलैंड

5-सिंगापुर

6-स्वीडन

7-नार्वे

8-नीदरलैंड्स

9-लग्जमबर्ग

10-जर्मनी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज