Home /News /world /

अफगानिस्तान में खुफिया ऑपरेशन के लिए अमेरिका और पाकिस्तान में समझौता!

अफगानिस्तान में खुफिया ऑपरेशन के लिए अमेरिका और पाकिस्तान में समझौता!

काबुल की सड़कों पर हथियारों के साथ तालिबानी लड़ाके. (फाइल फोटो)

काबुल की सड़कों पर हथियारों के साथ तालिबानी लड़ाके. (फाइल फोटो)

US Pakistan Deal on Afghanistan: रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तान और अमेरिका में बातचीत अभी भी चल रही है और समझौते के विवरण को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है.

    नई दिल्ली. तालिबान शासित अफगानिस्तान में खुफिया अभियानों के लिए पाकिस्तान अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग पर अमेरिका के साथ एक समझौता कर रहा है. सीएनएन न्यूज ने यह जानकारी दी. लेकिन रिपोर्ट प्रकाशित होने के कुछ घंटों बाद ही पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने इस संबंध में अपना एक बयान जारी किया और इस खबर का खंडन किया है.

    पाकिस्तान सरकार के एक प्रवक्ता ने अमेरिका के अफगानिस्तान में सैन्य और खुफिया अभियानों के संचालन के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल के लिए औपचारिक समझौते पर कहा कि ऐसी कोई बातचीत नहीं हो रही है.

    पाकिस्तान ने किया समझौते से इनकार
    पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने स्पष्ट करते हुए बताया कि दोनों देशों के बीच ऐसी कोई चर्चा नहीं हो रही है. प्रवक्ता ने हालांकि जोर देकर कहा कि वॉशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए लंबे समय से सहयोग के लिए बातचीत चल रही है. उन्होंने कहा कि दोनों ही पक्ष एक-दूसरे के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा पर परामर्श करने में लगे हुए हैं.

    सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में क्या कहा
    दरअसल, सीएनएन न्यूज ने बीते 22 अक्टूबर को अपनी रिपोर्ट में अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के साथ हुई एक क्लासीफाइड ब्रीफिंग के विवरण से परिचित तीन सूत्रों का हवाला दिया और कहा कि बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी सांसदों को सूचित किया है कि अफगानिस्तान में संचालन के लिए अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग के लिए देश पाकिस्तान के साथ एक औपचारिक समझौता करने के करीब है.

    पाकिस्तान के न्यूज पोर्टल डॉन के मुताबिक, सीएनएन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान ने अपने आतंकवाद रोधी अभियानों में मदद और भारत के साथ संबंधों के प्रबंधन में सहायता के बदले में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की इच्छा व्यक्त की थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सूत्र के अनुसार, बातचीत अभी भी चल रही है और समझौते का विवरण, जो अभी तक तय नहीं हुआ है, उसमें अभी भी परिवर्तन की गुंजाइश है.

    Tags: Afghanistan, Pakistan, Taliban

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर