होम /न्यूज /दुनिया /द. कोरिया और अमेरिका के बीच अब केवल एक महीने का होगा सैन्य अभ्यास

द. कोरिया और अमेरिका के बीच अब केवल एक महीने का होगा सैन्य अभ्यास

प्रतीकात्मक फोटो (गेट्टी इमेज)

प्रतीकात्मक फोटो (गेट्टी इमेज)

अमेरिका और द. कोरिया ने घोषणा की वे अपना वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास अगले महीने करेंगे.

    दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच होने वाला संयुक्त सैन्य अभ्यास अब कम अवधि के लिए होगा. द. कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि अभ्यास एक महीना चलेगा.

    प्रवक्ता ने कहा, ‘‘द फॉल ईगल अभ्यास अप्रैल में एक महीने के लिए होगा. ओलंपिक और सेना के अपने निर्धारित कार्यक्रम के कारण इस अभ्यास में देरी हो रही है.’’

    पिछले साल अभ्यास दो महीने के लिए मार्च से अप्रैल तक किया गया था. इस बार पिछले महीने द. कोरिया में प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक के साथ टकराव से बचने के लिए अभ्यास में देरी हो रही है.

    अमेरिका और द. कोरिया ने घोषणा की वे अपना वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास अगले महीने करेंगे.

    हजारों सैनिकों के साथ बड़े पैमाने पर होने वाला यह अभ्यास दोनों कोरियाई देशों के बीच तनाव का कारण रहता है. उत्तर कोरिया उकसाने वाले इन अभ्यासों की अपने देश में आक्रमण के रूप में निंदा करता है.

    अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारे संयुक्त अभ्यास रक्षा से जुड़े हैं और नार्थ कोरिया का उन्हें उकसावे वाली कार्रवाई के रूप में देखने की कोई वजह नहीं है.’’

    बयान में कहा गया है कि नार्थ कोरिया को अभ्यास की तारीखों और उसके हाल के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है.

    इस महीने नार्थ कोरिया की यात्रा करने वाले द. कोरिया के वरिष्ठ दूत के अनुसार, किम जोंग उन ने यह साफ़ कर दिया है कि वह अभ्यास की जरुरतों को समझते हैं.

    उन्होंने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता ने अमेरिका की सुरक्षा गारंटी के बदले उसके परमाणु हथियारों पर रोक लगाने पर विचार करने की भी पेशकश दी.

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें