• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • दक्षिण कोरिया : कोरोना ट्रैकिंग ऐप ने पार्टनर्स को धोखा देने वालों का भांडा फोड़ दिया

दक्षिण कोरिया : कोरोना ट्रैकिंग ऐप ने पार्टनर्स को धोखा देने वालों का भांडा फोड़ दिया

द. कोरिया अपनी व्यापक निगरानी और पता लगाने की प्रक्रिया के कारण महामारी को नियंत्रित करने में सफल रहा है.

द. कोरिया अपनी व्यापक निगरानी और पता लगाने की प्रक्रिया के कारण महामारी को नियंत्रित करने में सफल रहा है.

दक्षिण कोरिया अपनी व्यापक निगरानी और पता लगाने की प्रक्रिया के कारण कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफल रहा है, इसीलिए दुनिया भर में इसकी प्रशंसा की जा रही है.

  • Share this:
    सियोल. दक्षिण कोरिया (South Korea) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक मोबाइल ऐप (Mobile App) का दुष्प्रभाव सामने आया है. इसने उन पार्टनर्स को बेनकाब कर दिया है, जो किसी रिश्‍ते में अपने साथी को धोखा दे रहे थे. दक्षिण कोरिया अपनी व्यापक निगरानी और पता लगाने की प्रक्रिया के कारण कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफल रहा है, इसीलिए दुनिया भर में इसकी प्रशंसा की जा रही है. हालांकि दक्षिण कोरिया चीन के बाद वायरस से पीड़ित होने वाले पहले देशों में से एक था. दक्षिण कोरियाई सरकार की सफलता का एक प्रमुख कारण एक अत्याधुनिक ट्रैकिंग ऐप था जो किसी की भी हरकत पर नजर रखता है.

    ट्रैकिंग ऐप की वजह से हो रही गोपनीयता भंग
    यह ऐप पता लगा सकता है कि कोविड-19 से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में कौन आया है. एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि ऐप कैसे अलर्ट जारी करता है. उदाहरण के लिए एक 58 वर्षीय बैंकर एक निश्चित क्षेत्र से कैसे गुजरा, उसने किस समय किसी होटल का दौरा किया और बाद में किस तरह अपना समय गुजारा, यह सब ब्‍योरा इस ऐप के जरिये सामने आ जाता है. इसी बीच ऐसे मामले भी सामने आए जब कोई अपने साथी को धोखा दे रहा था.

    हालांकि इन खुलासों के बावजूद स्थानीय लोगों ने बड़े पैमाने पर अपने निजी जीवन में घुसपैठ का विरोध नहीं किया, क्योंकि कोरियाई लोग अपनी सुरक्षा को अपनी गोपनीयता के ऊपर रखने में गर्व करने के लिए जाने जाते हैं. मगर अब इस ऐप से लोगों की निजी जानकारी उनके साथी से छिपी नहीं है. वहीं पांच मई को ब्रिटेन की सरकार ने भी इसी तरह का ट्रैकिंग ऐप का स्थानीय संस्करण पेश किया है.

    ये भी पढ़ें - पाकिस्‍तान में क्‍यों सुर्खियों में है 'नेकी की टोकरी', जानिए क्‍या है मामला

                     PAK : एक साल पहले बनाया था वीडियो, अब इसकी वजह से हुई दो लड़कियों की हत्‍या


    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज