अपना शहर चुनें

States

द. कोरिया में ऑनलाइन सेक्स क्राइम के लिए एक व्यक्ति को 40 साल के लिए जेल हुई

दक्षिण कोरिया में चो जू बिन को 40 साल के लिए जेल की सजा सुनाई गई. (प्रतीकात्मक फोटो)
दक्षिण कोरिया में चो जू बिन को 40 साल के लिए जेल की सजा सुनाई गई. (प्रतीकात्मक फोटो)

Cho Joo-bin Jailed For Fourty Years in South Korea: दक्षिण कोरिया (South Korea) में चो जू बिन (Cho Joo-bin ) को सेक्सुअल मैटेरियल के उत्पादन और वितरण (Sexual Material Produce And Distribution) के लिए 40 साल की सजा (Fourty Years Jailed) सुनाई गई है. दक्षिण कोरिया में डिजिटल सेक्स क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:24 PM IST
  • Share this:
सिओल. दक्षिण कोरिया (South Korea) में चो जू बिन (Cho Joo-bin ) को सेक्सुअल मैटेरियल  के उत्पादन और वितरण (Sexual Material Produce And Distribution) के लिए 40 साल की सजा (Fourty Years Jailed) सुनाई गई है. दक्षिण कोरिया में डिजिटल सेक्स क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं. वर्ष 2020 में नए कानून लाए गए हैं. इसके तहत चाइल्ड पोर्न का उत्पादन करने और वितरण करने वालों को 2.6 से लेकर 5 साल तक की जेल की सजा हो सकती है. चो का मामला विशेष श्रेणी में रखकर उसे ज्यादा सुनाई गई है.

यूनिवर्सिर्टी के छात्र का मामला उदाहरण बना

हाल ही में दक्षिण कोरिया में ऑनलाइन सेक्स उत्पीड़न के खिलाफ सख्त कानून बनाया है. दक्षिण कोरिया के यूनिवर्सिर्टी छात्र चो जू बिन से जुड़े एक विशेष मामले ने अधिकारियों को उन कानूनों पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया जो पहले इस धारणा का समर्थन करते थे कि नाबालिग उनके खिलाफ अपराधों में भाग लेने के इच्छुक थे.



चो गुरू रूम के नाम से चलाता है सैक्स चैटरूम
चो ने वर्ष 2019 के सितंबर महीने में में टेलीग्राम पर ‘गुरू रूम’ नाम का एक ग्रुप शुरू किया था. इस चैटरूम विकल्प ने चो जू बिन को एक ऐसा प्लेटफाॅर्म प्रदान किया, जहां लोग हजारों डाॅलर खर्च कर युवा लड़कियों के साथ दुव्र्यवहार करते हैं. यह प्लेटफाॅर्म दक्षिण कोरिया का सबसे कुख्यात डिजिटल सेक्स अपराध के मामले में स्थापित हो गया है.

चो को इन गंभीर मामलों में पाया गया दोषी

चो की इस कारास्तानी को मीडिया ने प्रमुखता से उजागर किया और जिसके चलते पिछले साल के नवंबर में उसे 40 साल की जेल की सजा सुनाई गई. चो को पोर्न वीडियो, जबरन यौन उत्पीड़न, बलात्कार, यौन उत्पीड़न, ब्लैकमेल, यौन उत्पीड़न से जुड़ी रिकाॅर्डिंग, निजता का उल्लंघन करने और धोखेबाजी के मामले में दोषी पाया गया था.



ये भी पढ़ेंः जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले व्हाइट हाउस छोड़ देंगे डोनाल्ड ट्रंप!

PHOTOS: इंडोनेशिया में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, 42 लोगों की मौत

वर्ष 2020 की शुरुआत में ऑनलाइन सेक्स क्राइम से जुड़े दंड विधान लागू किए जा चुके हैं. कोरिया के क्रिमिनलाॅजी संस्थान के अनुसार, वर्ष 2018 तक सेक्स संबंधी मैटेरियल का निर्माण करने या उसके वितरण के लिए लोगों को 2.6 साल तक के लिए जेल की सजा सुनाई जाती थी. अब नए नियम के अनुसार अधिकतम सजा पांच साल की जेल हो सकती है. अमेरिका में ऑनलाइन सेक्स क्राइम के लिए कम से कम 15 साल की जेल की सजा तय है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज