होम /न्यूज /दुनिया /

दक्षिण कोरिया का उत्तर कोरिया पर बड़ा आरोप-कहा अमेरिका के साथ अभ्यास के मद्देनजर तोप से दागे गोले

दक्षिण कोरिया का उत्तर कोरिया पर बड़ा आरोप-कहा अमेरिका के साथ अभ्यास के मद्देनजर तोप से दागे गोले

दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया है कि उत्तर कोरिया सांतवे परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा. AP

दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया है कि उत्तर कोरिया सांतवे परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा. AP

North Korea conducting artillery fire: दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने तोप से गोले दागने का अभ्यास किया है. यह घटना ऐसे समय हो रही है जब अमेरिका संयुक्त प्रशिक्षण के तहत दक्षिण कोरिया में अत्याधुनिक लड़ाकू विमान तैनात किया है.

अधिक पढ़ें ...

सियोल. दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने तोपखाने की गोलीबारी का अभ्यास किया है. यह घटना ऐसे समय हुई है जब अमेरिका ने संयुक्त प्रशिक्षण के तहत दक्षिण कोरिया में परिष्कृत लड़ाकू जेट तैनात किए हैं. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उन्होंने रविवार दोपहर को उत्तर कोरियाई तोपखाने से गोले दागे जाने का पता लगाया. उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना ने अमेरिका के साथ निकट समन्वय में एक दृढ़ तत्परता बनाए रखी. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि तोपखाने से गोले दागे जाने का अभ्यास उत्तर कोरिया के पश्चिमी तट पर हुआ.

दक्षिण कोरिया की अतिरिक्त अभ्यास को लेकर बारीकी नजर
इसने कहा कि राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशक किम सुंग-हान ने दक्षिण कोरियाई सैन्य तैयारी की समीक्षा की और उनका कार्यालय उत्तर कोरिया द्वारा संभावित अतिरिक्त अभ्यास को लेकर बारीकी से नजर रखे हुए है. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा है कि हमारी सेना ने आज दोपहर नोर्थ कोरिया की तरफ से कई रॉकेट लॉन्चर के फायर होने का पता लगाया है. हमारी सेना इसकी निगरानी और सर्विलांस को मजबूत कर दिया है. साथ ही दक्षिण कोरिया-अमेरिका सहयोग पर किसी भी तरह की संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयार है.

सांतवें परमाणु परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया
गौरतलब है कि इस साल उत्तर कोरिया ने कई हथियारों का परीक्षण किया है. इनमें परमाणु क्षमता संपन्न मिसाइलों का परीक्षण भी शामिल है. इस मिसाइल की मारक क्षमता दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका तक बताई जा रही है. दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने चेतावनी देते हुए कहा कि उत्तर कोरिया सांतवे परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है. इसलिए दोनों देश सतर्क है. पिछले महीने दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने कहा था कि उनका देश सुरक्षा क्षमताओं को और मजबूत कर रहा है.

Tags: America, North Korea, South korea

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर