• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • दक्षिण कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

दक्षिण कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

File Photo

File Photo

दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को देश में विकसित 800 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है

  • Share this:
    प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद लगातार मिसाइल परिक्षण करने वाले नॉर्थ कोरिया को दक्षिण कोरिया ने जवाब दिया है. उसी की भाषा में जवाब देते हुए दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को देश में विकसित 800 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. साउथ कोरिया ने दावा किया है कि उसकी मिसाइल उत्तर कोरिया के किसी भी हिस्से को अपना निशाना बना सकती है.

    बता दें, दक्षिण कोरिया के इस परीक्षण से एक दिन पहले, बुधवार को उत्तर कोरिया ने जापान सागर में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी. उत्तर कोरिया ने ये मिसाइल चीन-अमेरिका शिखर सम्मेलन से पहले दागी थी. इस शिखर सम्मेलन में प्योंगयांग का बढ़ता परमाणु हथियार कार्यक्रम, एजेंडे में शीर्ष पर रहने की संभावना है.

    दरअसल, दक्षिण कोरिया ने साल 2012 में उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों से खुद की रक्षा के लिए अपनी बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली की मारक क्षमता तीन गुणा अधिक करने के लिए अमेरिका के साथ एक समझौता किया था. उस समय से ही साउथ कोरिया वो अधिक दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइलों को विकसित कर रहा है.

    एक उच्च रैंक के सरकारी अधिकारी का हवाला देते हुए समाचार एजेंसी 'योनहाप' ने बताया कि 800 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली दक्षिण कोरिया की मिसाइल प्योंगयांग को रोकने में अहम हो सकती है. अधिकारी ने जानकारी दी है कि इस मिसाइल का परीक्षण सफल रहा. हालांकि देश के रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

    योनहाप ने बताया कि दक्षिण कोरिया नई मिसाइल की विश्वसनीयता की परख के लिए और अधिक परीक्षण करने के बाद इसे इसी साल तैनात करने की योजना बना रहा है. एजेंसी ने बताया कि अगर ये मिसाइल देश के दक्षिणी क्षेत्र से भी दागी जाती है तो भी ये पूरे उत्तर कोरिया को अपने घेरे में ले सकती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज