अंतरिक्ष में सैर कराने का सपना दिखाती थी ये कंपनी, मिशन से पहले ही इंजन फेल

स्पेस एक्स के सुरक्षा दावों पर उठे सवाल, फ्लोरिडा में कर रहे थे टेस्ट

News18Hindi
Updated: April 21, 2019, 8:58 PM IST
अंतरिक्ष में सैर कराने का सपना दिखाती थी ये कंपनी, मिशन से पहले ही इंजन फेल
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: April 21, 2019, 8:58 PM IST
लोगों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की सैर करवाने का एलन मस्क का दावा खटाई में पड़ता नजर आ रहा है. मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के इस मिशन से जुड़ा एक इंजन टेस्ट फेल हो गया है. इस परियोजना के लिए स्पेस एक्स नासा की भी मदद ले रहा है. बताया जा रहा है कि क्रू ड्रेगन का इंजन टेस्ट फेल होने के बाद इसे एक बड़ी खामी के तौर पर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें- Analysis: क्या रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी को चुनौती दे पाएगी बीजेपी?


 एक रिपोर्ट के अनुसार फ्लोरिडा के केप कनावेरल एयर फोर्स स्टेशन में बने टेस्ट सेंटर के पास धुआं उठता हुआ देखा गया. इस दौरान क्रू ड्रैगन कैप्सूल में खामी आ गई जिसके बाद उसमें धुआं उठा. बाद में स्पेस एक्स ने इस बात की पुष्टि भी की. कंपनी ने कहा कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है. परियोजना का एक शुरुआती टेस्ट सफल रहा लेकिन अंतिम टेस्ट के दौरान इंजन में कोई खामी आ गई.

श्रीलंका में बम धमाके से जुड़े तमाम ताजा जानकारी यहां पढ़ें

कंपनी के दावों पर उठे सवाल
कंपनी की ओर से दावे किए जा रहे हैं कि वे पैसेंजर्स को स्पेस स्टेशन तक सुरक्षित ले जाकर वापस भी लाएंगे. लेकिन इस घटना के बाद कंपनी के दावों पर सवाल खड़े हो रहे हैं. 2018 में स्पेस एक्स ने कहा था कि वे अपने बिग फाल्कन रॉकेट से एक पर्यटक को चांद के पास भेजने की भी योजना बना रहे हैं. इस रॉकेट को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह लोगों को अंतरिक्ष की सैर करवा सके. कंपनी ने इसके लिए एक निजी यात्री से करार भी किया है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार