अपना शहर चुनें

States

SpaceX: एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने तोड़ा भारत का रिकॉर्ड, एक रॉकेट से लॉन्च किए 143 सैटेलाइट

स्पेस एक्सका नया वर्ल्ड रिकॉर्ड (फोटो- AP)
स्पेस एक्सका नया वर्ल्ड रिकॉर्ड (फोटो- AP)

SpaceX: इससे पहले इस कंपनी ने एक साथ सबसे ज्यादा 48 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा था. बता दें कि स्पेस एक्स अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 11:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्पेस एक्स (SpaceX) ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी ने एक ही रॉकेट से 143 सैटेलाइट (Satellite) को अंतरिक्ष में भेजा है. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के नाम था. साल 2017 में भारत ने एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट को लॉन्च किया था. इससे पहले इस कंपनी ने एक साथ सबसे ज्यादा 48 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा था. बता दें कि स्पेस एक्स अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी है. ये कंपनी सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए सिर्फ 10 लाख डॉलर लेती है.


इन सैटेलाइट को पहले दिसंबर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी वजहों से इसे टाल दिया गया था. इसके बाद शनिवार को भी खराब मौसम के चलते लॉन्च को स्थगित करना पड़ा था. स्पेस एक्स ने इन सभी सैटेलाइट को Falcon 9 से लॉन्च किया. फ्लोरिडा के कैप कैनेवर्ल से भारतीय समय के मुताबिक इसे रात 8 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया गया. इन रॉक्टेस ने भारत के ऊपर से भी उड़ान भरी. इसरो ने भी बेंगलुरु में इसके सिंगनल को ट्रैक किया.





इंटरनेट की दुनिया क्रांति
सैटेलाइट को लॉन्च करने का कार्यक्रम करीब 90 मिनट तक चला. इस दौरान वहां मौजूद लोग बेहद रोमांचित थे. हर एक सकेंड के अंतराल पर सैटेलाइट अंतरिक्ष में जा रही थी. इन सैटेलाइटकी मदद से स्पेसएक्स कंपनी साल 2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा देगी.

ये भी पढ़ें:- कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को लानी होगी नेगेटिव कोविड रिपोर्ट, नई गाइडलाइन जारी

एलन मस्क की योजना
टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क अंतरिक्ष में अपनी योजनाओं को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं. पिछले साल एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि वो मंगल ग्रह जाना चाहते हैं और इसकी 70 फीसदी उम्मीद है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज