होम /न्यूज /दुनिया /धरती पर 5 साल बाद गिरा एलन मस्‍क का रॉकेट, Video में देखें नज़ारा

धरती पर 5 साल बाद गिरा एलन मस्‍क का रॉकेट, Video में देखें नज़ारा

एलन मस्‍क की कंपनी ने अब तक 2000 उपग्रह अंतर‍िक्ष में छोड़े हैं.

एलन मस्‍क की कंपनी ने अब तक 2000 उपग्रह अंतर‍िक्ष में छोड़े हैं.

Spacex Rocket: एलन मस्‍क की कंपनी ने अब तक 2000 उपग्रह अंतर‍िक्ष में छोड़े हैं. एलन मस्‍क की योजना कुल 42 हजार उपग्रह ...अधिक पढ़ें

    मेक्सिको सिटी. धरती के सबसे अमीर इंसान एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी स्‍पेसएक्‍स (Spacex Rocket) का रॉकेट करीब 5 साल तक चक्‍कर लगाने के बाद आखिरकार पृथ्‍वी पर गिर गया. मस्‍क का यह रॉकेट धरती के वातावरण में आते ही शोले में बदल गया. इस रॉकेट का मलबा लैटिन अमेरिकी देश मेक्सिको में गिरा. इस दौरान आकाश में उल्‍का पिंडों की बारिश जैसा नजारा देखने को मिला. इस रॉकेट के छोटे-छोटे टुकड़े मेक्सिको के काबो में गिरे.

    मस्‍क के रॉकेट फाल्‍कन 9 को मार्च 2017 में लॉन्‍च किया गया था. इसने Echostar 23 मिशन को अंतरिक्ष में पहुंचाया था. उस साल स्‍पेसएक्‍स ने कुल 18 सैटलाइट लॉन्‍च किए थे. माना जा रहा है कि शनिवार को रॉकेट का ऊपरी हिस्‍सा मेक्सिको में गिरा है. इस रॉकेट के गिरने के दौरान ऐसा लग रहा था जैसे उल्‍कापिंड आकाश से बरस रहे हों.

    स्पेस में मिला जुपिटर के आकार से 11 गुना ग्रह, फोटो देख हैरत में वैज्ञानिक

    रॉकेट का मलबा एक लंबी ट्रेन की तरह से आकाश में नजर आ रहा था, जिससे मलबा एक-एक करके अलग हो रहा था. इस नजारे को देखकर लोग हैरान हो गए. हालांकि, एक रॉकेट के विभिन्‍न स्‍टेज के लिए वापस धरती के वातावरण में प्रवेश करते समय जल उठना एक सामान्‍य बात है.

    विशेषज्ञों ने इस बात की पुष्टि की है कि यह फाल्‍कन 9 रॉकेट का ऊपरी हिस्‍सा था, जिसे 5 साल पहले लॉन्‍च किया गया था. यह रॉकेट काबो के आकाश में करीब 1 मिनट तक जलते हुए दिखाई दिया.

    स्पेस में मिला 3200 डिग्री सेल्सियस तापमान वाला एक्सोप्लैनेट, लोहा भी हो जाता है धुआं

    मस्‍क के रॉकेट ने जिस सैटलाइट को अंतरिक्ष में भेजा था, उससे ब्राजील में इंटरनेट और दूरसंचार सेवाएं चलती हैं. यह उपग्रह अभी भी काम कर रहा है और अभी इसके एक दशक तक सेवा में बने रहने की उम्‍मीद है.

    एलन मस्‍क की कंपनी ने अब तक 2000 उपग्रह अंतर‍िक्ष में छोड़े हैं. एलन मस्‍क की योजना कुल 42 हजार उपग्रहों को अंतरिक्ष में छोड़ने की है. इन उपग्रहों की मदद से एलन मस्‍क पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा शुरू करने जा रहे हैं.

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें