लाइव टीवी

स्पेसएक्स ने स्टारलिंक सेटेलाईट को किया लांच, मिलेगी ब्रॉडबैंड सेवा

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 10:35 AM IST
स्पेसएक्स ने स्टारलिंक सेटेलाईट को किया लांच, मिलेगी ब्रॉडबैंड सेवा
स्पेसएक्स ने स्टारलिंक सेटेलाईट को किया लांच

22 अक्टूबर को संस्थापक ने एक पोस्ट भी ट्वीट किया जिसमें ऑर्बिट में स्टारलिंक सेटेलाईट (Starlink Satellites) के प्लेसमेंट की सफलता का संकेत दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 10:35 AM IST
  • Share this:
टेक्नोलॉजी की बात आते ही एलोन मस्क हमेशा दूसरों से एक कदम आगे सोचते हैं. और यही एक कारण है कि तकनीकी विशेषज्ञ पहले ही अपनी कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के माध्यम से स्टारलिंक सेटेलाईट (Starlink Satellites) लॉन्च कर चुके हैं. 22 अक्टूबर को संस्थापक ने एक पोस्ट भी ट्वीट किया जिसमें ऑर्बिट में स्टारलिंक सेटेलाईट के प्लेसमेंट की सफलता का संकेत दिया गया था. अब कंपनी के अध्यक्ष ग्वेने शॉटवेल द्वारा आयोजित मीडिया राउंडटेबल में यह पता चला है कि स्पेसएक्स 2020 के मध्य तक अमेरिकी ग्राहकों को स्पेस एक्स इन सेटेलाइट्स के जरिए ब्रॉडबैंड सर्विस मुहैया कराएगी.

जैसा कि अंतरिक्ष समाचार द्वारा बताया गया है. कंपनी ने पहले से ही स्टारलिंक सेटेलाईट को सफलतापूर्वक कक्षा में रखा है, ब्रॉडबैंड सेवा के लिए कंपनी को उपग्रहों के छह से आठ बैच लॉन्च करने की आवश्यकता होगी. पृथ्वी की निचली कक्षा (एलईओ) में सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट सर्विस शुरू करने की योजना है.

हमें वैश्विक कवरेज पाने के लिए 24 लॉन्चों की आवश्यकता है. ग्विने ने यह भी स्पष्ट किया कि स्पेसएक्स को आगे बढ़ने से पहले उपयोगकर्ता टर्मिनलों के डिजाइन और इंजीनियरिंग को पूरा करने की आवश्यकता होगी. उन्होंने कहा कि अमेरिकी वायु सेना अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा कई स्टारलिंक सुविधाओं का परीक्षण अभी किया जा रहा है. यह ग्लोबल लाइटनिंग नामक एक कार्यक्रम के तहत आयोजित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : इंडोनेशियाई विमान हादसे की जांच में खुलासा, प्‍लेन के डिजाइन में थी खामी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 10:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...