Home /News /world /

spain purtgal are struggling to control wildfire

पुर्तगाल और स्पेन के जंगलों में आग से मच रही तबाही, गृह मंत्री ने कहा - सितंबर तक और अधिक होने की उम्मीद

यूरोप के कई देशों में हीट वेव्स के कारण जंगलों में आग लगने की घटनायें अप्रत्याशित रूप से बढ़ गई है. (Image: NYT)

यूरोप के कई देशों में हीट वेव्स के कारण जंगलों में आग लगने की घटनायें अप्रत्याशित रूप से बढ़ गई है. (Image: NYT)

Wildfire In Spain: पुर्तगाल के अधिकारियों ने कहा कि देश 2017 के बाद से सबसे भयानक जंगल की आग से जूझ रहा है, जिसमें लगभग 100 लोगों की मौत हो चुकी है. इसे नियंत्रित करने के लिए 390 दमकल इंजन और 14 विमानों और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पुर्तगाल के जंगलों में लगी आग
इबेरियन प्रायद्वीप में कई जंगलों में लगी आग
92,000 हेक्टेयर भूमि आग से तबाह

लिस्बन: यूरोप के जंगलों में आग लगने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. जलवायु परिवर्तन से हो रही इस तबाही में स्पेन और पुर्तगाल के जंगल बुरी तरह से झुलस कर राख हो रहे हैं. बुधवार को इबेरियन प्रायद्वीप में कई जंगलों में आग लगी थी जिसपर अब अग्निशामकों ने काबू पा लिया है.

यूनेस्को (UNESCO) द्वारा नामित सेरा दा एस्ट्रेला पार्क में पांच दिन पहले भी आग लगी थी जिसपर कड़ी मसक्कत से काबू पाया गया था. इस दौरान एक अग्निशामक को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. इसके बाद मंगलवार को फिर से आग ने जंगलों को तबाह कर दिया. इस साल पूरे पुर्तगाल में लगभग 92,000 हेक्टेयर भूमि आग से तबाह हो गए.

2017 के बाद से सबसे भयानक जंगल की आग
पुर्तगाल के अधिकारियों ने कहा कि देश 2017 के बाद से सबसे भयानक जंगल की आग से जूझ रहा है, जिसमें लगभग 100 लोगों की मौत हो चुकी है. इसे नियंत्रित करने के लिए 390 दमकल इंजन और 14 विमानों और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया गया है.

वन्यजीवों पर आग के प्रभाव से चिंतित हैं अधिकारी
अधिकारी वन्यजीवों पर आग के प्रभाव के बारे में चिंतित हैं, क्योंकि सेरा दा एस्ट्रेला पुर्तगाल का सबसे बड़ा प्राकृतिक संरक्षण क्षेत्र है, जो जंगली बिल्लियों और छिपकलियों सहित अपने विविध वन्यजीवों के लिए जाना जाता है.

Wildfire in france: जल रहे है फ्रांस के जंगल, मिली यूरोपीय संघ के पड़ोसियों से मदद, अग्निशमन दल और उपकरण फ्रांस भेजे गए

गृह मंत्री ने दी चेतावनी
गृह मंत्री जोस लुइस कार्नेइरो ने मौसम विज्ञानियों के साथ बैठक के बाद चेतावनी दी कि सितम्बर तक गर्मी और अधिक होगी. पुर्तगाल का पड़ोसी देश स्पेन भी बढ़ते तापमान के बाद जंगलों की आग की लहर से जूझ रहा है साथ ही फ्रांस के भी कई हिस्सों में आग के मामले तेज़ी से बढ़े हैं. हाल ही में यूरोपीय आयोग ने कहा था कि ग्रीस और स्वीडन से चार अग्निशमन विमान फ्रांस भेजे जाएंगे, साथ ही ऑस्ट्रिया, जर्मनी, पोलैंड और रोमानिया की टीमों को भी भेजा जाएगा ताकि जंगलों को राख होने से बचाया जा सके.

Tags: Climate Change, Europe, Heatwave, Spain

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर