Home /News /world /

स्पेन से आई राहत वाली खबर, रोज होने वाली मौतों में आई कमी

स्पेन से आई राहत वाली खबर, रोज होने वाली मौतों में आई कमी

स्पेन में कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतें कम हुई हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्पेन में कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतें कम हुई हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्पेन (Spain) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से होने वाली मौतें कम हुई हैं. प्रशासन सामान्य जन-जीवन की बहाली में लगा है.

    मैड्रिड: कोरोना वायरस (Coronavirus) से बुरी तरह से जूझ रहे स्पेन (Spain) से राहत देने वाली खबर सामने आई है. स्पेन में हफ्तों बाद ऐसा हुआ है कि रोज होने वाली मौतें 300 के आंकड़े से नीचे गई हैं. स्पेन का प्रशासन अब सामान्य जन जीवन की बहाली के प्लान में लगा है.

    स्पेन में कोरोना वायरस के संक्रमण और उससे होने वाली मौतों के कम आंकड़ों को देखते हुए मध्य मार्च के बाद पहली बार बच्चों को घरों से बाहर निकलने की इजाजत दी गई. 14 साल के कम उम्र के बच्चों ने बाहर निकलकर एक्सरसाइज की.

    स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कहा है कि अगले वीकेंड से एडल्ट भी अपने घरों से बाहर निकलकर एक्सरसाइज कर सकते हैं. हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि संक्रमण के मामलों पर लगातार नजर बनाए रखनी होगी. उसके बाद ही किसी तरह की छूट का फैसला किया जाएगा.

    स्पेन में धीरे-धीरे दी जाएगी प्रतिबंधों में छूट
    स्पेन के सेंटर फॉर हेल्थ इमरजेंसी के मुखिया फर्नांडो सिमोन ने कहा है कि ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी कम हो रही है. उन्होंने कहा है कि इसी को देखते हुए सरकार ने कुछ गैर आपात सेवाओं में लगे वर्कर्स को काम पर लौटने की इजाजत दी है. इसका कोई नकारात्मक असर भी देखने को नहीं मिला है.

    सिमोन ने कहा है कि अब वक्त आ गया है की धीरे-धीरे सामान्य जन जीवन की ओर लौटा जाए. हालांकि उन्होंने कहा है कि वो सामान्य जनजीवन वैसा नहीं होगा, जो एक साल पहले हुआ करता था. अगले कुछ महीनों तक हमें संक्रमण पर ध्यान देना होगा. ट्रांसमिशन के खतरे के बीच हालात को सामान्य करने की कोशिश करनी होगी. साथ ही उन्होंने कहा है कि ये भी ध्यान रखना होगा कि महामारी का दूसरा दौर ज्यादा खतरनाक न हो.

    स्पेन में आ सकता है महामारी का दूसरा दौर
    सिमोन ने कहा है कि एक एक्सपर्ट के पैनल ने सरकार को सलाह दी है कि किस तरह की छूट देकर स्थिति को सामान्य किया जा सकता है. उन्होंने कहा है कि हेल्थ सिस्टम को हरवक्त तैयार रहना होगा. किसी भी तरह से महामारी के दूसरे दौर के लिए तैयार रहना होगा. संक्रमण के कम मामलों के बावजूद उसकी मॉनिटरिंग करनी होगी. उन्होंने कहा है कि इस बीच क्वारंटाइन, टेस्टिंग प्रोटोकॉल और प्रतिबंधों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा.

    सिमोन ने कहा है कि इन सब बिंदुओं पर विचार करने के बाद ही हमलोग सामान्य जीवन की ओर लौट पाएंगे.

    स्पेन में पिछले 24 घंटों में वायरस संक्रमण के 1,729 मामले सामने आए हैं. इस दौरान 3,024 लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान 288 लोगों की मौत हुई है, जबकि शनिवार को मौत का आंकड़ा 378 था.

    ये भी पढ़ें:

    कोरोना: अमेरिका में 54 हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा, 10 लाख के करीब संक्रमित
    कोरोना के संक्रमण का पता चलते ही चोरी-छिपे दवा का पेटेंट हासिल करने में लगा था चीन
    दुनिया में कोरोना Live: अब तक 29 लाख, 20 हजार 738 मामले, 2 लाख 3 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत
    ISIS के लिए यजीदी लड़कियों को बनाता था 'सेक्स स्लेव', बीवी भी करती थी मदद
    सऊदी अरब में कोड़े मारने की सजा खत्‍म करने का ऐतिहासिक फैसला, जुर्माना होगा

    Tags: Coronavirus, Covid19, Spain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर