रूस के राष्ट्रपति पुतिन को COVID-19 के संक्रमण से बचाने के लिए किए गए हैं ये उपाय

रूस के राष्ट्रपति पुतिन को COVID-19 के संक्रमण से बचाने के लिए किए गए हैं ये उपाय
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (File Photo)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से उनके निवास पर मिलने आने वालों को पहले एक टनल (special disinfection tunnels) से गुजरना पड़ता है.

  • Share this:
मास्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से उनके निवास पर मिलने आने वालों को पहले एक टनल (special disinfection tunnels) से गुजरना पड़ता है. इस टनल में आगुंतक पर पहले कीटाणुनाशक से बचाव के लिए स्प्रे किया जाता है. यह उपाय राष्ट्रपति को कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाने के लिए किया जा रहा है. यह जानकारी रूस के अधिकारियों ने दी है. पुतिन लॉकडाउन के दौरान मास्को के बाहरी इलाके में स्थित अपने नोवो-ओगारियोवो निवास में आइसोलेशन में रह रहे हैं. हालांकि 12 जून को रूस दिवस की छुट्टी पर वे एक सार्वजनिक कार्यक्रम में मास्क के बिना दिखे.

आगंतुकों पर किया जाता है ये स्प्रे

आरआईए नोवोस्ती (RIA Novosti) राज्य समाचार एजेंसी द्वारा मंगलवार शाम को ट्विटर पर पोस्ट किये गए एक वीडियो में यह दिखाया गया है कि राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए बरती जा रही सावधानियों के कारण आगंतुकों को इस टनल के अंदर से गुजरना पड़ता हैं और उनके ऊपर कीटाणुरोधक स्प्रे का छिड़काव किया जाता है. मास्को के पूर्व में पेन्ज़ा जहाँ यह टनल बनाया गया था उस क्षेत्र के अधिकारियों ने शेखी बघारते हुए कहा है कि इस डिवाइस से राष्ट्रपति और उनसे मिलने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी.



राष्ट्रपति से मिलने से पहले इन प्रक्रियाओं से गुजरना अनिवार्य
टनल बनाने वाली कंपनी इस कंपनी को औद्योगिक उपयोग के लिए स्वचालित सफाई उपकरण बनाने में विशेषज्ञता हासिल है. इस डिवाइस में चेहरे की पहचान की तकनीक (facial recognition technology) शामिल है और इसके निर्माताओं के अनुसार इससे लोगों का तापमान भी मापा जा सकता है. पुतिन की सुरक्षा के लिए कई उपाय किए गए हैं, जिनमें राष्ट्रपति और उनके संपर्क में आने वाले लोगों के नियमित टेस्ट शामिल हैं. पुतिन से मिलने से पहले आगंतुकों को एक वायरस टेस्ट करवाना अनिवार्य है. राष्ट्रपति ने अप्रैल में अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल करना शुरू कर दिया था. हालांकि इसमें कुछ अपवाद भी रहे हैं. उदाहरण के लिए 12 मई को राष्ट्रपति रुसी राजकीय तेल कंपनी 'रोजनेफ्ट' के चेयरमैन इगोर सेचिन के साथ बैठक में दिखे थे.

सभी उपायों के बावजूद सहयोगियों को हुआ कोरोना

सुरक्षा के सभी उपाय करने के बावजूद पुतिन के सर्कल में से कुछ लोगों को कोरोना वायरस का संक्रमण हो चुका है. इन संक्रमितों में से एक उनके प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव भी शामिल हैं. दिमित्री पेसकोव ने कहा कि वे कुछ समय से राष्ट्रपति से नहीं मिल पाए हैं. मार्च में पुतिन को मॉस्को के कोरोना वायरस अस्पताल में मुख्य चिकित्सक के साथ हाथ मिलाते हुए टेलीविजन पर दिखाया गया था. उस वक़्त दोनों ने ही मास्क नहीं पहना था. लेकिन बाद में मुख्य चिकित्सक डेनिस प्रोत्सेंको को कोरोना संक्रमण हो गया था.

ये भी पढ़ें: लुटे हुए व्यक्ति को रोता देख लुटेरे का दिल पसीजा, फिर हुआ ये, देखें VIDEO

क्या सच में मंगल ग्रह पर मिली है किसी इंसान की हड्डी? जानिए क्या है मामला?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज